Sunday , October 27 2024

मोटापा और उच्च रक्तचाप सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा एप्पल साइडर विनेगर

प्पल साइडर विनेगर हाल के वर्षों में एक लोकप्रिय घरेलू उपचार बन गया है और इसका उपयोग सदियों से खाना पकाने और दवाओं में किया जाता रहा है।  उच्च कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा के स्तर, मोटापा और उच्च रक्तचाप सहित स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ मदद करने के बारे में सोचा गया है।

यह भी कहा जाता है कि यह एक्जिमा और पेट के एसिड रिफ्लक्स में मदद करता है, लेकिन यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है। क्योंकि सेब का सिरका पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है.

सलाद ड्रेसिंग और मैरिनेड में योगज के रूप में सेवन किया जाता है।कुछ लोग सेब के सिरके को गर्म या ठंडे पानी में मिलाकर भी पीते हैं। लेकिन सेब के सिरके के बारे में शोध की कमी के कारण, आज तक कोई आधिकारिक खुराक के सुझाव नहीं हैं।

ओरल बायोफिल्म्स, जिसे डेंटल प्लाक के रूप में भी जाना जाता है, में दांतों की सतहों पर बैक्टीरिया की एक चिपचिपी परत होती है। इसका मतलब है कि सिद्धांत रूप में, यह हमारे दांतों पर पट्टिका के स्तर को कम करने में सक्षम हो सकता है.

सेब साइडर सिरका पट्टिका को कम करने का सबसे अच्छा विकल्प नहीं है: अन्य प्रकार के सिरका की तरह, यह एसिड में उच्च है, और अध्ययनों से संकेत मिलता है कि यह हमारे शारीरिक ऊतकों को क्षरण का कारण बन सकता है।