Sunday , October 27 2024

सुघर सिंह कॉलेज से नहर पुल तक बनाई गई एक किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला

फोटो: यातायात जागरूकता की शपथ दिलाती उपजिलाधिकारी जोशना बंधु तथा मानव श्रृंखला में खड़े छात्र और लोग

जसवंतनगर(इटावा)। सोमवार को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के मौके पर चौधरी सुघर सिंह इंटर कॉलेज के छात्र छात्राओं, शिक्षकों और स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों ने एक किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के प्रति जागरूक किया। उप जिलाधिकारी जसवंतनगर ज्योत्सना बंधु ने सभी को जागरूकता की शपथ दिलाई।

सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत आयोजित मानव श्रृंखला के इस कार्यक्रम में स्वयं उपजिलाधिकारी तो मौजूद थी ही, तहसीलदार प्रभात राय तथा अन्य विभागों के अधिकारी,कर्मचारी, चौ.सुघर सिंह इंटर कालेज के विद्यार्थी, शिक्षक और प्रबंध तंत्र की अधिकाधिक संख्या में भागीदारी रही।

मानव श्रृंखला कॉलेज से लेकर भोगनीपुर नहर पुल तक करीब 1 किलोमीटर लंबी बनाई गई थी।कुल मिलाकर चार हजार लोगों ने प्रतिभाग किया। उपजिलाधिकारी ने शपथ दिलाते कहा कि लोग यातायात जागरूकता शपथ लेकर इसे कदापि भूले नहीं ,बल्कि शपथ को अपने जीवन में आत्मसात कर खुद बचें और दूसरों को बचाएं। लापरवाही की वजह से सड़क हादसों में सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा देते हैं या फिर गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। जरा सी लापरवाही भारी पड़ती है, इसलिए यातायात के नियमों का पालन अवश्य ही करें ,ताकि अनमोल जीवन को बचाया जा सके।

इस दौरान क्षेत्र की सामाजिक हस्ती व पूर्व ब्लाक अध्यक्ष प्रो.डॉक्टर बृजेश चंद्र यादव, अनुज मोंटी यादव ने कहा कि विदेशों में लोग कड़ाई से यातायात नियमों का पालन करते हैं ।यदि हम लोग भी अपने देश में सड़कों पर यातायात नियमों का पालन करने लगे ,तो हर वर्ष होने वाली लाखों मौतों में कमी आ सकती है। हमारी सड़कें यातायात के लिए सुरक्षित बन सकती हैं। हमे वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन अवश्य ही करना चाहिए।

इस दौरान विकास खंड अधिकारी प्रतिमा शर्मा, अधिशाषी अधिकारी रामेन्द्र सिंह ने बताया है कि लोगों को यातायात के प्रति जागरूक करने के लिए आज नेता जी सुभाष चंद बोस की जयंती के अवसर पर सुगम यातायात, जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, ताकि लोग लापरवाही छोड़कर यातायात के नियमों का पालन करें। इस दौरान कालेज के निदेशक ड़ा.संदीप पांडे, प्रधानाचार्य विशुन दयाल, गौरव भदौरिया, आशीष यादव, अशांक हनी यादव समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

*वेदव्रत गुप्ता