Sunday , September 8 2024

कन्नौज: इत्र नगरी में “विघ्नेश्वराय वरदाय सुरप्रियाय” के गूंजे स्वर

 

प्रज्ञेश प्रकाश भट्

कन्नौज। जनपद मुख्यालय सहित पूरे जिले में विभिन्न मोहल्लों व देव स्थानों पर विघ्नेश्वराय श्री गणपति का आह्वान किया गया और विधिविधान पूर्वक मूर्ति स्थापना का पूजन अर्चन किया गया। नगर के मोहल्ला सरायमीरा, मकरन्द नगर तथा कन्नौज के विभिन्न मोहल्लों में घरों तथा देवालयों से प्रातः चार बजते ही शंख घंटा की ध्वनि के साथ कहीं जय गणेश जय गणेश देवा तो कहीं गजानन भूत गणदी सेवितं से तो कहीं दूसरे स्थान से विघ्नेश्वराय के स्वर गूंजने लगे।
प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर गणेश महोत्सव व मूर्ति स्थापना सार्वजनिक रूप से करने पर प्रतिबंध लगा दिया था इसलिए आज गणेश चतुर्थी को भक्तों ने प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन किया और सार्वजनिक स्थल पर कहीं पर भी गणेश स्थापना नही की गई। न ही महोत्सव का पांडाल बनाया गया। मंदिरों तथा घरों में जहाँ जहाँ श्री गणेश जी की स्थापना कर पूजा प्रारंभ हुई वहां पर शासन के निर्देशों का पूर्ण पालन नजर आया। मोहल्ला कटरा जहां पर वर्षों से कटरा नरेश के रूप में पूजा होती रही वहां एक हाथे में छोटी मूर्ति की स्थापना की गई। इसी तरह कटरा, कानून गोयान सहित घरों में छोटी छोटी मूर्तिया रखकर विघ्न विनाशक गणेश की पूजा की गई।
कचहरी टोला में महाराष्ट्रीयन परिवार के घरों में श्री गणपति का पूजन अर्चन अत्यंत भक्तिभाव से किया गया। साधना केलकर, प्रमोद केलकर, विशाल केलकर ने महाराष्ट्रीयन पद्धति से पूजा अर्चना की। भक्ति भाव से की गई आरती में “सुखकर्ता दुखहर्ता वार्ता विघ्नाची नूर्वी पूर्वी प्रेम कृपा जयाची सर्वांगी सुंदर उही शेन्दू रांची, कंठी झल के माल मुक्ता फलांची” स्वरों से महाराष्ट्र की पूजा की झांकी झलक रही थी। आचार्य चंदन शुक्ला ने विधिविधान पूर्वक गणपति पूजन कराया। चार घंटे तक चली विधिवत पूजा में सुषमा गुप्ता, हनी गुप्ता, चित्रा अग्निहोत्री, पूजा अग्निहोत्री, अर्व आदि श्री गणेश के चरणों मे नतमस्तक हुये।