Sunday , October 27 2024

सड़क सुरक्षा कार्यक्रमों का समापन, घायलों की मदद का आव्हान

फोटो :चौधरी चरण सिंह कॉलेज में सड़क सुरक्षा अभियान पर आयोजित गोष्ठी में मौजूद अतिथिगण

जसवंतनगर /सैफई (इटावा)। चौ चरण सिंह पीजी कॉलेज हेबरा, इटावा में राष्ट्रीय सेवा योजना(एनएसएस) के तत्वावधान में पिछले दो माह से चल रहे सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रमों का शुक्रवार को समापन हो गया ।

इस अवसर पर सड़क जागरूकता को लेकर एक संगोष्ठी का अयोजन किया गया।

मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो शैलेंद्र कुमार शर्मा ने गोष्ठी का उद्घाटन करते हुए एनएसएस वालिंटियर्स को बधाई दी कि उन्होंने जागरूकता अभियान में बढ़चढ़कर् हिस्सा लेते हुए सबसे बड़ी समस्या और यातायात प्रबंधन पर जोर देते लोगों को सड़क पर चलने वाले वाहनों और लोगों की सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया। सड़क जागरूकता से संबंधित विभिन्न आंकड़ों और संदर्भों के साथ सभी को उन्होंने जागरूक भी किया ।

कार्यक्रम की शुरुआत एनएसएस लक्ष्य गीत “उठे समाज के लिए उठें” से शुरू हुई । जिसकी मनमोहक प्रस्तुति छात्र छात्राओं द्वारा की गई । विशिष्ठ अतिथि उप प्राचार्य प्रो फतेह बहादुर सिंह यादव एवम मुख्य अनुशासन अधिकारी प्रो अरविंद कुमार यादव भी मौजूद थे।

उप प्राचार्य ने अपने संबोधन में छात्र छात्राओं से कहा कि सड़क दुर्घटना में घायलों की अवश्य मदद करें ,ताकि समय से लोगों की जान बचाई जा सके ।

मुख्य अनुशासन अधिकारी ने एनएसएस स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि एनएसएस सही मायने में निस्वार्थ भाव से समाज की सेवा कर रही है और कोविड काल से लेकर आज तक समाज में जागरूकता फैलाने में एनएसएस का महत्वपूर्ण योगदान है। कार्यक्रम में कार्यक्रम अधिकारी डॉ नीरज कुमार द्वारा एनएसएस द्वारा किए जा रहे कार्यक्रमों की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई ।

इस अवसर पर समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ आदित्य यादव, डॉ अवनीश यादव, सहित विभिन्न संकायों के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे ।

*वेदव्रत गुप्ता