Sunday , October 27 2024

दिल्ली पब्लिक स्कूल में विद्यार्थी विज्ञान मंथन में सम्मानित हुए छात्र छात्राएं

फोटो :– विज्ञान मंथन कार्यक्रम का डीपीएस स्कूल में शुभारंभ करते अतिथि गण

इटावा। दिल्ली पब्लिक स्कूल में आयोजित एक दिवसीय विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2022 में शुक्रवार को विभिन्न विद्यालयों के कई छात्र छात्राएं सम्मानित किए गए।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण व दीप प्रज्वलन के साथ शुरू हुआ।

फोटो: संबोधित करते यशवर्धन सिंह

डीपीएस की प्रिंसिपल भावना सिंह ने इस कार्यक्रम में पधारे विशिष्ट प्रतिभाशाली बालक यशवर्धन सिंह से प्रेरणा लेने की।बच्चों से अपील की।

।विद्यार्थी विज्ञान मंथन के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान संस्थान, सैफई के कुलपति, डॉ प्रभात कुमार ने कहा कि आप सब बच्चे ही कल के भारत के स्वर्णिम भविष्य भी है। एएक डॉक्टर होने के नाते कहना चाहूंगा कि।विज्ञान से जुड़ने की इच्छा व अथक परिश्रम ही आपको आपके कैरियर की ऊंचाइयों पर ले जायेगा।पढ़ाई के साथ साथ आप बच्चे अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें।

विशिष्ट अतिथि सीबीएसई के सिटी कोर्डिनेटर, प्रिंसिपल सेंट वी एन डॉ आनंद ने कहा कि,विज्ञान हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे हमे अपना ध्यान केंद्रित कर हर पहलू से इसे समझना चाहिए।

विशिष्ट अतिथि व प्रवक्ता के रूप में बच्चों के बीच पधारे मात्र 11 वर्ष के प्रतिभाशाली बालक मास्टर यश वर्धन सिंह जो कि खेलने की इस उम्र में यूपीएससी की सिविल सर्विसेज कक्षाओं में प्रतियोगी छात्रों को पढ़ाते है, ने अपने सम्बोधन में कहा कि,मेरा सपना है कि,हम सब मिलकर भारत को विश्व गुरु बनाएं। इसके लिए अपने रुचि के क्षेत्रों में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा। अपने ही देश में ही पढ़ लिखकर अपने देश के बच्चों के लिए एक अच्छे समाज का निर्माण करना होगा। प्रतिभा पलायन को रोका जाए। उन्होंने बच्चों के साथ कई प्रश्नों पर संवाद भी किया।

डीपीएस के चैयरमैन डॉ विवेक यादव ने मुख्य अतिथि को प्रतीक चिन्ह देकर व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। यशवर्धन सिंह सहित डॉ आनंद को भी गेस्ट ऑफ ऑनर के साथ विज्ञान भारती के विभाग संयोजक,अत्रि दीक्षित

सचिव एवम कुलदीप अवस्थी को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया ।

इस अवसर पर सुदीति ग्लोबल एकेडमी के प्रिंसिपल कमल कुमार,सेंट जेवियर्स स्कूल की सिस्टर नव्या सीएमसी सहित,मदन हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ विकास यादव, एसएमजीआई के डायरेक्टर डॉ यू एस शर्मा,डॉ अंशुमान सिंह,मौजूद रहे। कार्यक्रम में विज्ञान भारती के विभाग संयोजक,अत्रि दीक्षित सचिव, कुलदीप अवस्थी भी उपस्थित रहे,उन्होंने मुख्य अतिथि को विज्ञान भारती की ओर से नव वर्ष का कलेंडर भेंट किया।

।विद्यार्थी विज्ञान मंथन के जिला समन्वयक मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि,विज्ञान भारती, विज्ञान प्रसार तथा। एन सी ई आर टी के सहयोग से पूरे भारत में स्कूली बच्चों को विज्ञान के प्रति जागरूक करने उनमें रुचि पैदा करने के उद्देश्य से विद्यार्थी विज्ञान मंथन का आयोजन किया जाता है।

। प्रतियोगिता में विजयी हुए जनपद के 6 विद्यालयों जिनमे दिल्ली पब्लिक स्कूल,संत विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल,सुदिती ग्लोबल एकेडमी, सेंट मेरी इंटर कालेज इटावा,सेंट पीटर्स सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल,जसवंत नगर,सेंट जेवियर्स स्कूल चकरनगर इटावा प्रमुख है के 20 बच्चों में जूनियर वर्ग में जानवी गुप्ता,ईशान मिश्रा,प्रबल त्रिपाठी, श्रेष्ठा शुक्ला,अनुभव धर्मेश,श्रेयांश धनगर,रियांश यादव, अग्रिमा सिंह, शिवोपरिनीत,अद्वितीय यादव,सिद्धांत श्रीवास्तव एवम सीनियर वर्ग में अक्षत सिंह,शाश्वत सिंह राठौर,गौरव यादव,उज्जवल सिंह,शारांश यादव,नेहा यादव,मौलिक,मो0 उजैद,तेजस मिश्रा को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का सफल संचालन शिक्षिका गुंजन ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी स्कूल स्टाफ का विशेष सहयोग रहा।

*वेदव्रत गुप्ता