Sunday , October 27 2024

जिलाधिकारी से विधवा पेशंन की गुहार लगायी साहब में जिंदा हूं 

ऊसराहार (घनश्याम शर्मा)। ताखा के संपूर्ण समाधान दिवस मे जिलाधिकारी के सामने 28 फरियादियो ने शिकायत की जिनमे 7 का मौके पर निस्तारण कर दिया गया विधवा ने जिलाधिकारी से विधवा पेशंन लगाने की गुहार लगायी तो ग्रामीण ने गांव मे खलिहान की जमीन को दबंगो के कब्जे से मुक्त कराने की गुहार लगाई।

बम्हनीपुर निवासी शशी देवी पत्नी स्वर्गीय नाथूराम ने जिलाधिकारी को शिकायत दी उसने बताया साहव वह बहुत गरीब है पति की मौत के बाद विधवा पेशंन ही उसकी आजीविका का सहारा थी लेकिन 15 जून 2015 को विभाग ने उसे म्रत घोषित कर दिया तब से उसकी पेंशन बंद हो गई है वह तब से अधिकारियो को अपने जिंदा होने का सबूत सामने जाकर देती है लेकिन पेशंन फिर भी चालू नही हो पाई जिलाधिकारी अवनीश राय ने जिला प्रोविजन अधिकारी सूरज सिंह को तत्काल मामले मे कार्रवाई कर पेशंन बनाने के निर्देश दिए हैं टिपटिया निवासी संजीव कुमार ने बताया उसके गांव मे खलिहान की जमीन पर गांव के नाथूराम रामवीर मलखान सिंह एंव रणवीर ने जबरन कब्जा कर मकान बना लिए है उसने जमीन पर काबिज लोगो को बेदखल करने की मांग की है श्वेता पत्नी भूपेंद्र निवासी संतनगर मलाजनी ने सरसईनावर मे पडी उसकी जमीन पर कछपुरा के कुछ लोगो द्वारा जबरन कब्जा करने की शिकायत की है अमरीश बाबू निवासी अघीनी ने बताया एक एक बिजली का कनेक्शन चल रहा है फर्जी तरीके से एक और कनेक्शन कर दिया गया है दूसरे कनेक्शन को काटे जाने की मांग की है ताखा मे पांनी की टंकियो पर तैनात आपरेटर प्रेमपाल अनिल कुमार शिवकांत सहित तमाम आपरेटरो ने बताया उनकी ताखा मे बनी पानी की टंकियो पर वर्ष 2016 एंव 17 मे तैनाती की गई थी तब से लेकर आजतक उन्हे मानदेय नही मिला है जिससे उनके परिवार भुखमरी की कगार पर है जनहित कल्याण समित के अध्यक्ष तिलक सिंह शाक्य ने सरसईनावर ग्राम पंचायत मे चल रही चकबंदी प्रकिया को निरस्त कर भू-माफियाो द्वारा जबरन कब्जा की गई सैकडों बीघा जमीन को मुक्त करान की मांग की है जिलाधिकारी के साथ एसएसपी संजय कुमार वर्मा ने भी समाधान दिवस मे शिकायते सुनी जिलाधिकारी ने संपूर्ण समाधान दिवस में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन के मंशानुरूप सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा कार्यालय में समय से बैठकर जन समस्याओं को सुना जाए, और समय सीमा के अंतर्गत उनका निराकरण धरातल पर भी सुनिश्चित किया जाए। समस्याओं का निराकरण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए ताकि शिकायतकर्ताओं को बार-बार ब्लॉक तहसील व जनपद मुख्यालय का चक्कर ना लगाना पड़े। सम्पूर्ण समाधान दिवस में आये हर शिकायतकर्ताओं की छोटी बड़ी समस्याओं को गम्भीरता से सुना जाए।

जिलाधिकारी अवनीश राय ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी शिकायतों को गम्भीरता से सुना एवं उसके निस्तारण करने हेतु सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। भूमि विवादों से सम्बन्धित प्रकरणों में राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर जाकर निष्पक्ष ढंग से निस्तारण कराएं, इसमें कोई लापरवाही न बरती जाए। उन्होने लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक को निर्देश दिया कि सरकारी जमीनों में किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण न होने पाये इसका ध्यान रखा जाये, यदि किसी भी क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण की शिकायत मिली तो सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 28 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जिसमें से मौके पर O7 शिकायतों का निस्तारण मौके पर कर दिया गया समााधन दिवस मे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी ताखा देवेन्द्र पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी दीनदयाल, मुख्य चिकित्साधिकारी गीताराम, क्षेत्राधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल एवं शिकायतकर्ता उपस्थित रहे।