Sunday , October 27 2024

बढ़ती उम्र को प्रभावित कर सकता हैं ग्रीन टी का सेवन, जरुर डाले एक नजर

आपने अक्सर बहुत से लोगों को यह कहते सुना होगा कि ग्रीन टी पीने से कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं और आपको बता दें कि अगर आपने भी ऐसा सुना है तो बिलकुल सही सुना है। ग्रीन चाय यानी कि ग्रीन टी एक स्वास्थ्यप्रद पेय है। यह एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों के साथ भरी हुई है जो शरीर पर शक्तिशाली प्रभाव छोड़ते हैं।

ग्रीन टी के सेवन से कई तरह के खतरनाक रोगों जैसे कि कैंसर आदि से सुरक्षा मिलती है। ब्‍लीडिंग को रोकने और घाव को भरने के लिए चीनी एवं भारतीय औषधियों में ग्रीन टी का इस्‍तेमाल किया जाता था। यह पाचन, मानसिक और दिल की सेहत में सुधार लाती है। इससे शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखा जा सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक ग्रीन टी दिमाग की सेहत भी दुरुस्‍त करने में मदद करती है।

बच्चों के लिए नुकसानदायक : ग्रीन टी बच्चों के लिए हानिकारक होती है। यह उनकी बढ़ती उम्र को प्रभावित करती है। इससे उनके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक : प्रैग्नेंसी में ग्रीन टी का अधिक सेवन करना हानिकारक हो सकता है। इससे बच्चे को नुकसान पहुंचता है। इससे बच्चे का वजन कम हो जाता है।

आयरन की कमी : ग्रीन टी ज्यादा पीने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। इसमें मौजूद टैनिन शरीर में आयरन की कमी का कारण बनता है।

थकान : अगर आपको इसे ज्यादा पीने की आदत हो गई है तो यह आपके सेहत के लिए नुकसानदायिक साबित हो सकती है। ऐसे में जब आप ग्रीन टी नहीं पीएगें तो आपको थकान महसूस होगी।