Sunday , October 27 2024

भटटा मालिक मजदूरों को बंधक बनाकर करा रहे मजदूरी

ताखा। घनश्याम शर्मा। मामला ऊसराहार थाना क्षेत्र के पटियायत गांव स्थिति नाथ भटटे का है जहां पर करीब दस मजदूरों को बंधक बनाकर उनके साथ अभद्रता कर उन्हें जबरदस्ती मजदूरी करवाने की शिकायत शिकायत मजदूरों ने श्रम कमिश्नर कानपुर से लिखित शिकायत डाक द्वारा भेज कर की।

सूचना पर तहसीलदार व श्रम विभाग की टीम मौके पर पहुंची और मजदूरों से बात कर समस्या सुनी।

भट्टा मजदूरों ने मालिक, ठेकेदार व कर्मचारियों पर गंभीर आरोप लगाते हुए बताया कि पिछले एक सप्ताह से उन्हें बंधक बनाकर जबरदस्ती मजदूरी करवायी जा रही हैं साथ ही उचके बच्चों से भी मजदूरी करवायी जा रही है, रुपये मांगने पर मारपीट करते हैं उन्हें खाने के लिए राशन के रुपये देते है। और भट्टा कर्मचारी नशे में मजदूरों की झुग्गियों में घुसकर उनकी महिलाओं के साथ अभद्रता करते हैं।

भट्टा मजदूर यामीन अपनी पत्नी मीना देवी निवासी रुखला थाना छर्रा अलीगढ़ भटटे पर ईंटों की पथाई करते उन्होंने बताया कि भटटा कर्मचारी उन्हें राशन के लिए रुपये देते है, मजदूरी मांगने पर मारपीट करते और उनकी पत्नी को भद्दी गालियां देते है बंधुआ मजदूर बनाकर परिवार से जबरदस्ती मजदूरी करायी जा रही है। मजदूर कालीचरण, देवेन्द्र, रबी कुमार, विशनू कुमार व राजेंद्र कुमार समेत दस मजदूरों ने रुपये ना देने का आरोप लगाया और मजदूरी व घर भिजवाने की मांग की।

मौके पर पहुंची सहायक श्रम आयुक्त श्वेता गर्ग व तहसीलदार ने सभी मजदूरों को भट्टे छुडवाकर उन्हें घर भिजवाया।

सहायक श्रम आयुक्त श्वेता गर्ग ने बताया कि मौके पर जाकर सभी मजदूरों को भट्टे से पैसा दिलवाकर घर भिजवाया गया है जांच कर भट्टा कर्मचारियों के कार्यवाही की जायेगी।