Sunday , October 27 2024

कैंसर से बचने के लिए पपीते का करना चाहिए सेवन, जानिए इसके लाभ

पुरुषों में कच्चे पपीते का सेवन प्रोस्टेट और पेट के कैंसर की तरह कैंसर का जोखिम कम करने में मदद करता है। इसमें डाइटरी फाइबर होता है, जो कोलन में मौजूद टॉक्सिन्स को मिला सकता है जो कोलन कैंसर का कारण बन सकता है।

यह साबित हो चुका है कि पपीते में एंटी-कैंसर गुण होते हैं। यह उन लोगों की मदद करता है जो नियमित रूप से पपीते का सेवन करते हैं और शरीर की कैंसर से बचाने की क्षमता को बढ़ाते हैं। कैंसर से बचने के लिए सभी को पपीते का सेवन करना चाहिए।

कच्चे पपीते में पैपेन और काइमोपैन जैसे एंजाइम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये नई कोशिकाओं के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में कार्य करते हैं, सूजन, कब्ज और दर्द को रोक सकते हैं।

सूजन को कम करने में मददगार

कच्चा पपीता शरीर में सूजन को शांत कर सकता है। यह मासिक धर्म की ऐंठन सहित गले के संक्रमण, श्वसन संक्रमण या शरीर में अन्य सूजन के लिए भी फायदेमंद बताया जाता है। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के अनुसार पपीते के फलों में दो एंजाइम पपैन और काइमोपैन होते हैं। दोनों एंजाइम प्रोटीन को पचाते हैं, जिसका अर्थ है कि वे पाचन में सहायता कर सकते हैं।

दिल को स्वस्थ रखे

पपीते में उच्च स्तर के एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। एंटी-ऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है। जब कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होता है, तो यह रुकावटों की संभावना को बढ़ाता है जिससे हृदय रोग हो सकता है।