Sunday , October 27 2024

दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेले का आयोजन

गाय पूजन कर मेले का शुभारंभ करते जिला पंचायत सदस्य सोनू सेंगर

अजीतमल।पशु स्वास्थ्य के प्रति सजगता को लेकर पशु आरोग्य मेले में किसानों को पशुओं की देखभाल करने संबंधी जानकारी दी गई वही पशुओं का इलाज भी किया गया।

गुरुवार को अजीतमल तहसील क्षेत्र के हलौआ गांव में पशु चिकित्सा विभाग द्वारा दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेले का आयोजन किया गया कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पंचायत सदस्य सोनू सेंगर द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण व गाय के मस्तक पर तिलक पूजन कर हुआ ।इस दौरान मुख्य अतिथि सोनू सेंगर ने कहा कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है किसान भाइयों की आर्थिक व्यवस्था खेती के साथ-साथ पशुपालन से चलती है किसानों के पशुओं के आरोग्य रहने के लिए सरकार द्वारा सुविधा मुहैया कराई जाती है ग्रामीण अंचलों में पशुओं के इलाज के लिए वर्तमान सरकार द्वारा चिकित्सा केंद्र खोले गए और दवाइयां उपलब्ध कराई गई । साथ ही पशुपालन के लिए भी सरकार द्वारा किसानों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

वही मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ मंसाराम यादव ने मेले में आए हुए किसानों को पशुओं की अच्छी देखभाल के लिए जानकारी दी, उन्होंने पशुपालकों से अपील की कि सरकार द्वारा पशुपालकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ ले। मेले के आयोजक पशु चिकित्सा अधिकारी अजीतमल डॉ कैलाश बाबू ने बताया कि मेले में 75 पशुपालकों ने हिस्सा लेकर 878 छोटे-बड़े पशुओं को क्रमि नाशक, कृत्रिम गर्भाधान, बांझपन , बधिया करण के लिए पंजीयन किया गया वही आवारा घूम रहे कई गोवंश का बधीया करण किया गया तथा घाव से ग्रसित गोवंश का मरहम पट्टी कर उपचार किया गया। मेले के सफल आयोजन में डॉ उमेश राजपूत, पशुधन प्रसार अधिकारी सुनील चतुर्वेदी, रामप्रकाश ,लक्ष्मीनारायण, मुलायम सिंह रवि कुमार ,विजय सिंह आदि पैरावेट का विशेष सहयोग रहा।

* योगेंद्र गुप्ता