Sunday , October 27 2024

उच्च रक्तचाप को कंट्रोल के लिए फॉलो करें ये सिम्प्ल स्टेप्स

आज के समय में गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब खानपान के चलते ज्यादातर लोग हाई बीपी का शिकार हो रहे हैं. इसे कंट्रोल करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं.

 उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति की धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ता जाता है. वहीं रक्तचाप को सामान्य बनाए रखने के लिए दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है.

ब्लड प्रेशर को सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दो तरह से मापा जाता है. बीपी मापने के बाद, यह पता चलता है कि व्यक्ति की धड़कनों के बीच तनाव या संकुचन है. ऐसे में अगर आप भी हाई के मरीज हैं

आयुर्वेद में त्रिफला को औषधि कहा जाता है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल के गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों के साथ ही हाई बीपी में भी असरदार है.

अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं, तो इसे कंट्रोल करने के लिए अर्जुन की छाल का सेवन करें.  आसानी से अर्जुन की छाल का पाउडर मार्केट में मिल जाएगा. रोजाना सुबह पानी के साथ इसका सेवन करें.

उच्च रक्तचाप को कंट्रोल के लिए आपने कई चीजों के नाम सुने होंगे, लेकिन खरबूज के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं. साथ ही ये हाई बीपी को कंट्रोल करने में रामबाण है.  रोजाना खरबूजे के बीज का सेवन कर सकते हैं.