Saturday , October 26 2024

महाशिवरात्रि पर हर तरफ भोलेनाथ की जय की गूंज, कांवरियों ने चढ़ाया गंगाजल

फोटो- नागेश्वरनथ मंदिर कोठी कैस्थ पर बेलपत्र अर्पित करते भक्तगण एवं नृत्य करते भक्तगण

जसवंतनगर (इटावा)। शनिवार को महाशिवरात्रि का पर्व था।नगर में भगवान शंकर के श्रद्धालुओं का जोश और उत्साह देखते ही बना।यहां स्थित डेढ़ दर्जन से ज्यादा शिवालयों में महिलाओं ,पुरुषों और बच्चों की भीड़ भगवान भोलेनाथ के दर्शनों और पूजा पाठ के लिए के लिए आतुर देखी गई हुई।

नगर के प्रमुख शिवालयों रामेश्वरम मंदिर, बिलैया मठ, रेलवे फाटक शिवालय, शाला शिवालय और नागेश्वर नाथ मंदिर कोठी कैस्थ पर अलख सुबह से ही श्रद्धालु पुरुष और महिलाएं भगवान शिव पर बेलपत्र और प्रसाद अर्पित करने पहुंचने लगे थे। इसके अलावा सिंगीरामपुर से गंगाजल लेकर दर्जनों कांवरिया इन मंदिरों पर भोलेनाथ की जय जयकार करते कतारबद्ध पहुंचे और वहां से लाया गया गंगाजल शिवलिंग पर अर्पित किया।

पूरे नगर में शिवालयों को जमकर सजाया गया था। महाशिवरात्रि के इस पावन पर्व को लेकर जगह जगह प्रसाद वितरण होता रहा और दिन भर भोलेनाथ की जय जयकार घूमती रही।

गणेश सेवा समिति ने प्रसाद वितरण के लिए रामेश्वरम मंदिर पर स्टाल लगाया गया था। स्थानीय पड़ाव मंडी स्थित भोलेनाथ के मंदिर में भी जमकर भीड़ हुई। इसी तरह तालाब मंदिर स्थित शिवालय पर भी लोग बेलपत्र चढ़ाने पहुंचे। खटखटा बाबा कुटिया पर बने शिव मंदिर पर भी भक्तों ने पूजा की। नगर के चूरामन मंदिर, राम सीता मंदिर ,रेलवे फाटक मंदिर, नुनहैया शिव मंदिर मै भी जमकर भीड़ हुई।

शिवरात्रि पर्व को लेकर महिलाओं ,पुरुषों और बच्चों तक ने व्रत रखें और देर शाम पूजा अर्चना के बाद अपने व्रत को तोड़ा। रामेश्वरम मंदिर पर इंदिरा गुप्ता की अगुवाई में भगवान शिव का विशेष श्रृंगार किया गया और महिलाओं ने देर रात तक कीर्तन किया। कई जगह भांग की ठंडाई का भी वितरण किया गया।

*वेदव्रत गुप्ता