Sunday , October 27 2024

डकैती की घटना से थर्राए पाठकपुरा गांव में नही जले चूल्हे, अन्य गांवों में भी दहशत

फोटो: पाठक पुरा गांव में घटना के बाद तैनात किया गया पुलिस फोर्स तथा उस घर पर जुटी भीड़ ,जिसमें बदमाशों ने महिला की हत्या कर दी थी

जसवन्तनगर(इटावा)। पाठकपुरा गांव में डकैतों द्वारा शुक्रवार रात लूटपाट के दौरान एक विधवा महिला की हत्या किए जाने जाने से फैली दहशत के चलते न केवल इस गांव के बल्कि आसपास के गांव के मे भी लॉक चैन की नींद नहीं ले सके। पाठक पूरा गांव में तो लोगों ने पूरी रात रतजगा किया और रखवाली करते रहे रखवाली करते रहे। मातन के चलते कई घरों में चूल्हे भी नहीं सुलगे।

मृतक महिला की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार उसके साथ बदमाशों ने दुष्कर्म नहीं किया। उसके सर व चेहरे पर किसी बजनी चीज के प्रहार करने से उसकी मौत हुई। इस रिपोर्ट से यह संकेत मिलते हैं कि बदमाश नौसिखिए टाइप थे और उन पर कोई आग्नेयास्त्र नहीं रहा होगा। घर में माल लुटते वक्त महिला द्वारा प्रतिरोध किए जाने के दौरान हत्या हो गई।

।जसवंत नगर कोतवाली ,जिसमें जब बलरई इलाका भी शामिल था ,तब आए दिन डकैती यानि धारा 396 की घटनाएं घटा करती थी, मगर जब से बीहड़ी इलाका बलराई अलग हुआ है ,इस तरह की घटनाओं कम हो गई थी। जसवंत नगर थाना क्षेत्र में एक दशक के बाद इस तरह की लूट व हत्या की सम्मिलित घटना घटित हुई है।

हालांकि पाठक पुरा गांव में डकैती दौरान मारी गई मृतका के घर पर पुलिस प्रशासन ने सशस्त्र गारद तैनात कर दी है।

दरअसल बदमाशों द्वारा मार दी गई 45 वर्षीय रामकली घटना के समय घर में अकेली सो रही थी। उसके पुत्र प्रदीप कुमार ने बताया बदमाश जो सामान लूट कर ले गए थे वह उसकी मां ने भाई संदीप की शादी के लिए बनवाए और सहेजकर रखे थे। उसकी शादी की तैयारियो में वह जुटी थी। रही थी।

प्रदीप ने यह भी बताया कि बदमाश घर की पश्चिमी ओर से, जहा दीवाल नीची है और गांव का किनारा है, वहा से कूद कर घर के अंदर घुसे। उनके पैरों के निशान वहां देखे गए हैं।

दहशतजदा पाठकपुर गांव के निवासी संजीव कुमार ,राकेश कुमार , गजेंद्र सिंह, गोविंद सिंह, हेमराज, जयवीर सिंह, वेताल सिंह, महेश चंद आदि ने बताया कि हम गांव के किनारे बसे घरों के लोग रात भर जागते रहे।इन सबने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने तथा गांव के मोड़ पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की मांग प्रशासन से की है।

ग्राम रुकुनपुरा के रामपाल , संजीव कुमार, रविन्द्र कुमार तथा अनार देवी ने बताया है कि उनके गांव में भी पाठक पुराने घटित घटना वाली रात साढ़े 12 बजे के लगभग आधा दर्जन से ज्यादा बदमाश आये थे कुत्तो के भौंकने की आवाज से वह जाग गये थे। जब टोर्च लगाकर देखा तो खेतो की तरफ भाग गए। गांव वालों को जगाने की कोशिस की गई, मगर कोई नही जगा। अगर लोग जाग जाते तो बदमाश पाठक पुरा की घटना घटित न कर पाते। अब रुकनपुरा गांव में भी दहशत का माहौल है। इस गांव के लोगों ने भी रात जागते हुए ही काटी।

2010 के बाद हुई ऐसी घटना

जसवंतनगर इलाके में वर्ष 2010 में नगर के मोहल्ला महलई टोला, जैन मोहल्ला, पड़ाव मंडी तथा कटरा बुलाकी दास में खूनी डकैतियां घटित हुई थी, तब से ग्रामीण क्षेत्र में और ना ही नगर में ऐसी किसी भी घटना को अपराधी अंजाम नहीं दे पाए थे। पाठकपुरा में।करीब।साढ़े 12 वर्ष बाद खूनी डकैती की घटना घटित हुई है।

तीन टीमें बदमाशों को पकड़ने में लगीं

एसपी सिटी कपिल देव ने बताया कि घटना का पर्दाफाश करने के लिए क्षेत्राधिकारी अतुल प्रधान के नेतृत्व में दो टीम तथा क्राइम ब्रांच को लगाया गया है। घटना का पर्दाफाश किया जाए। संदिग्ध लोगों के घरों में लगातार दबिश दी जा रही हैं।

*वेदव्रत गुप्ता