Sunday , September 8 2024

विद्युत चोरों की अब खैर नहीं, ड्रोन से विभाग करेगा निगरानी

 

पंकज शाक्य  संवाददाता मैनपुर
 *मैनपुरी:* उत्तर प्रदेश के शासन की मंशा है कि प्रदेश की जनता को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से दी जा सके। जिसके लिए विभाग निरंतर विद्युत चोरों पर नकेल कसने के लिए नए नए प्रयास कर रही है। अब जनपद मैनपुरी में ड्रोन के माध्यम से विद्युत चोरों पर विभाग नजर रख रहा है। शुक्रवार को पहले दिन ड्रोन के जरिए से मैनपुरी शहर में नजर रखी गई। जिसके जरिए से छः विद्युत चोरों को चोरी करते हुए कैमरे में कैद कर लिया। जिसके बाद सभी के खिलाफ विद्युत चोरी की संगीन धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करा दिया गया है।
*अन्य जिलों की अपेक्षा जनपद मैनपुरी में है सर्वाधिक लाइन लॉस*
   यदि लाइन लॉस की बात की जाए तो अन्य जिलों की अपेक्षा जनपद मैनपुरी में लाइन लॉस ज्यादा है। जिसे कम करने के लिए विभाग दिनोदिन नए नए तरीके आजमा रहा है। विद्युत चोरों पर नकेल कसने के लिए शुक्रवार की सुबह अधीक्षण अभियंता अतुल अग्रवाल के नेतृत्व में अधिशासी अभियंता और एसडीओ ने डिस्कनेक्शन टीम और पुलिस बल के साथ शहर के किला बजरिया पहुंचे। जहां इस घनी बस्ती में ड्रोन उड़ाकर छतों की निगरानी कराई गई। एक साथ बड़ी संख्या में बिजली टीमों को देख लोगों में खलबली मच गई। आनन-फानन में लोग कटिया के तार खींचने लगे। ड्रोन ने छह घरों में हो रही विद्युत चोरी को ड्रोन के माध्यम से कैमरे में कैद कर लिया। इसके बाद टीमें उपभोक्ताओं के घर पहुंचीं और रिकार्डिंग की। जिसके बाद सभी के खिलाफ विद्युत चोरी की संगीन धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया गया।
*विद्युत चोरी रोकने के लिए करहल में भी उड़ा ड्रोन*
   विद्युत चोरी रोकने के लिए शुक्रवार को कस्बा करहल में अवर अभियंता पंकज कनौजिया के नेतृत्व में ड्रोन उड़ाया। पहले दिन यहां कहीं बिजली चोरी कैद नहीं हुई। अवर अभियंता ने ड्रोन उड़ाने वाली टीम को ड्रोन उड़ाने के तरीकों को बारीकी से बताया।
*शहर में लगातार जारी रहेगा विद्युत चोरों के खिलाफ अभियान*
जब इस संबंध में अधिशासी अभियंता प्रथम मागेंद्र अग्रवाल से बात की गई तो उन्होंने बताया कि विद्युत चोरों के खिलाफ यह अभियान लगातार जारी रहेगा। जहां जहां विद्युत चोरी होगी वहां विभाग ड्रोन के माध्यम से नजर बनाएगा रखेगा। जहां चोरी होती कैमरे में कैद होगी। वहां विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर संबंधित के खिलाफ विद्युत चोरी की संगीन धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। हर उपकेंद्र से संबंधित क्षेत्र में ड्रोन का उपयोग किया जाएगा।
*विद्युत चोरी एक अभिशाप है, जिसे चोरी ना करें और राष्ट्रहित में बिजली बचाएं – अतुल कुमार अग्रवाल*
 माधव संदेश समाचार पत्र के जिला संवाददाता पंकज शाक्य से मुखातिब होते हुए अधीक्षण अभियंता अतुल कुमार अग्रवाल ने बताया कि विद्युत चोरी करना एक अभिशाप है। राष्ट्र हित के लिए बिजली बचाएं। उपभोक्ता अपना कम बिल के लिए गलत रास्ते को ना आजमाएं और विद्युत चोरी ना करें। अपने बिल को कम करने के लिए अच्छी गुणवत्ता के विद्युत उपकरणों का इस्तेमाल करें। जिससे कि बिजली की कम खपत होगी। तो बिजली का बिल अपने आप कम आएगा। उपभोक्ता उतने ही समय बिजली का उपयोग करें, जितनी की उन्हें आवश्यकता हो। वाकी के समय में अपने घर की विद्युत आपूर्ति को बंद कर दें, जिससे व्यर्थ में खर्च होने वाली बिजली बचाएं जा सके। व्यर्थ में बिजली को ना खर्च करें, अपने देश के हित के लिए इसे बचाएं। यदि किसी उपभोक्ता का बिल फिर भी ज्यादा आ रहा है। तो वह विभाग के संबंधित अधिकारी से मिल अपने बिल में सुधार करवाएं। यदि संबंधित अधिकारी नही सुन रहा है। तो वह सीधे हमारे कार्यालय पर आकर अपने बिल में सुधार करवाकर। अपना बिल निरंतर जमा करें। लेकिन किसी भी कीमत पर बिजली की चोरी ना स्वयं करें और ना ही किसी को करने दें।