Sunday , October 27 2024

दिगंबर जैन मंदिर में मनाया गया चंद्रप्रभु भगवान का निर्माण महोत्सव

फोटो: पारसनाथ दिगंबर जैन मंदिर में चंद्रप्रभु भगवान के निर्वाण दिवस पर शांति धारा कार्यक्रम चलता हुआ

जसवंतनगर (इटावा)। नगर के जैन मोहल्ला स्थित पारसनाथ दिगंबर जैन मंदिर में रविवार को जैन धर्म के आठवीं तीर्थंकर चंद्रप्रभु भगवान का निर्वाण दिवस मनाया गया।आज ही के दिन फागुन शुक्ल,सप्तमी , को शाश्वत तीर्थराज सम्मेद शिखर के ललित कूट से जैन धर्म के 8 वे तीर्थंकर चंदप्रभु भगवान ने निर्वाण पाया था।

दिगंबर जैन मंदिर में सबेरे से ही सैकड़ों की तादाद में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचने लगे थे उनमें दर्शनों की आतुरता थी। भगवान के अभिषेक शान्ति धारा व पूजन पाठ किया गया, तत्पश्चात निर्माण लाडू भगवान के श्री चरणों में समर्पित किया गाय। इस मौके पर जैन अनुयाईयों ने कामना की कि हे भगवान जैसे आपने सांसारिक मोह माया को तज कर मोक्ष पद पाया है वैसे ही हम सभी का उद्धार करो।

इस कार्यक्रम में शांति धारा कर्ता का राजेन्द्र कुमार ,आशीष जैन ने सौभाग्य पाया। प्रमुख इंद्र चेतन जैन,श्याम गारमेन्ट्स परिवार,

व चार इंद्र -पंकज जैन,सनमत जैन,प्रखर जैन,प्रदीप जैन थे।

शांति धारा में देखने के लिए बहुताय संख्या में लोग उपस्थित थे जिनमें रोहित जैन,विवेक जैन,अतुल बजाज, सचिन जैन,विनीत जैन,अंकित जैन, नितिन जैन, मोहित आदि शामिल थे।लुधुपुरा समाज से इसमें प्रमुख रूप से देवेंद्र कुमार जैन,निक्के जैन, पिंटू जैन, संजीव कुमार जैन बल्ले ने सम्मिलित होकर भगवान का गुणगान आदि किया।

महिला मंडल की महिलाओं ने दोपहर में भगवान के भव्य भजनो का आयोजन रखा, जिसमें प्रभुख रूप से मोनिका जैन,सोनम जैन,संध्या जैन,सुनीता जैन,गुंजन जैन,सुप्रिया जैन,सोनिका जैन, रीति जैन, अंजली जैन,मोनिका जैन मानू आदि प्रमुख थीं।

*वेदव्रत गुप्ता