Sunday , October 27 2024

फाल्गुन में जसवन्त नगर हुआ राममय,श्रीरामोत्सव में राम-कृष्ण की जयजयकार

जसवंतनगर(इटावा)। एक तरफ जहां सम्पूर्ण देश होली के रंगों में सराबोर होने जा रहा, वहीं जसवन्त नगर में बुधवार शाम “श्रीरामोत्सव” की धूम रही। यहां के रामलीला मैदान के पावन मंच पर बुधवार शाम “श्रीरामोत्सव” का भव्य और धार्मिकता से ओतप्रोत यादगार आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ उपजिलाधिकारी जसवंतनगर कौशल कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रामेंद्रसिंह और थाना प्रभारी मुकेश सोलंकी ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलन सरस्वती मां पर पुष्पार्पण कर के किया।

इनअतिथियों का रामलीला समिति जसवंतनगर के प्रबंधक राजीव गुप्ता ‘बबलू’ कार्यक्रम के अयोध्या शोध संस्थान द्वारा नियुक्त संयोजक अजेंद्र सिंह गौर द्वारा राम पट्टिका ओढाकर और राम दरबार के प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।

नगर की राम जानकी विद्या मन्दिर संस्था के बच्चों ने कार्यक्रम का आगाज राम दरबार में मनमोहक और भावुक लवकुश कथा प्रस्तुतीकरण के साथ किया गया। कथा में बने लव कुश पात्रों ने अपने अभिनय और गायन से मंच राम मय कर दिया।

ब्राईटेंड एकेडमी के बच्चों ने अमर शहीद मेजर विक्रम बत्रा के बलिदान की लोमहर्शक झांकी और इस दौरान शहादत का दृश्य प्रस्तुत कर सभी को अश्रुपूरित कर दिया। लोगों की नम आंखें के बीच वृंदावन की सुप्रसिद्ध रासलीला मंडली, जब मंच पर पधारी, तो मंच एक साथ राम और कृष्ण के युगल दर्शन से लवरेज हो उठा। मंडली द्वारा इंद्र द्वारा “अहिल्या छल” की पौराणिक कथा का मार्मिक प्रदर्शन किया गया।

इसके बाद अवध की फूलों की होली, जसवंतनगर की सुप्रसिद्ध मैदानी रामलीला की झलकी स्थानीय गैर पेशेवर कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए जाने के साथ भगवान राम की आरती कार्यक्रम का समापन हुआ।

हालांकि कार्यक्रम में अपेक्षित भीड़ नहीं हुई ,फिर भी नगर के गण्यमान्य और प्रबुद्ध राम कृष्ण के भक्त दर्शक आनंद विभोर हो कार्यक्रम के गवाह बने।उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृत विभाग के अयोध्या संस्थान की रामोत्सव प्रस्तुति को सराहा।

जिलाधकारीऔर संस्कृति विभाग के जिन अधिकारियों को इस कार्यक्रम में उपस्थित रहना था, वह कतिपय कारणों से उपस्थित नहीं हो सके।

इस श्री रामोत्सव कार्यक्रम में राजकमल गुप्ता, रतन पांडे, निखिल गुप्ता,विनयपांडे ,प्रमोद गुप्ता माथुर, तरुण कुमार मिश्रा, अन्नू गुप्ता, ऋषि कांत चतुर्वेदी , व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष आलोक दीक्षित,अतुल बजाज, सहित रामलीला सिमित के पदाधिकारी मौजूद रहे।

*वेदव्रत गुप्ता