Sunday , September 22 2024

सिद्ध पीठ हनुमान मंदिर के मेले में जमकर गूंजे फाग के स्वर

फोटो:- सिद्ध पीठ हनुमान मंदिर लोधी पुरा में आयोजित मेले में फाग गायन चलता हुआ इनसेट में हनुमान जी महाराज

जसवंतनगर (इटावा)। नगर के लुधपुरा स्थित सर्वाधिक प्राचीन सिद्धपीठ हनुमान मंदिर पर मंगलवार को मेले का आयोजन किया गया,जिसमें बड़ी संख्या में लोग मन्नतें मांगने और दर्शन करने पहुंचे।
इस मंदिर पर पिछले 200 वर्षों से होली समाप्ति के बाद आने वाले पहले मंगलवार को मेला लगने की परंपरा है। इस मेले में महिलाएं, पुरुष बच्चे सभी पहुंचते हैं और पवनपुत्र हनुमान के दर्शन करके धर्मलाभ उठाते और जमकर खरीद-फरोख्त करते हैं।
मेले की शुरुआत सुबह हवन पूजन के साथ हुई। इसके बाद मंदिर की प्राचीर पर झंडे चढ़ने शुरू हुए। शाम 4 बजे से आसपास इलाकों से आई फाग मंडलियों ने फाग गायन शुरू किया और कृष्ण, राम, हनुमान और देवी की पाराणिक कथाओं और कीर्तनों को से मंदिर परिसर को गुंजायमान किया-“बजरंगी रे भजन करो बजरंगी” ..जैसे उद्घोष ने लोगों को भक्त भाव में ओतप्रोत कर दिया।
मंदिर व्यवस्था के प्रबंधक अध्यक्ष सपा महासचिव राजीव यादव सभासद ने बताया कि मेले में सवेरे से भीड़ जुट रही है। लोग लाइन लगाकर दर्शन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेले में देर रात अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रखे गए हैं। जिसमें लोगों को धार्मिक झांकियां देखने को मिलेगी।
इस मेले की व्यवस्था में सोनू यादव, भारत सिंह, सुचेन्द्र सिंह, लल्ला यादव, हरिओम (पुजारी) निहाल सिंह,रबीन्द्र सिंह,दर्शन सिंह,शिवम,सीवू, सुखवीर, सचिन,नबाब सिंह,गोरे यादव, जगदीश यादव, मोनू धाकरे,प्रीतम, तथा समस्त युवा बजरंग कमेटी, रेलमंडी, लुधपुरा आदि जुटे थे।

*वेदव्रत गुप्ता