Sunday , September 22 2024

जसवंतनगर की मुस्कान की ‘नीट’ परीक्षा आई में 90वीं रैंक, गौरव बढ़ाया

फोटो:- अपने पिता संजय जैन के साथ कुमारी मुस्कान जैन

जसवंतनगर(इटावा)। नगर की जैन समाज की एक मेधावी छात्रा ने प्रतिष्ठित ‘ नीट’ परीक्षा – 2023 में देश भर में 90वीं रैंक हासिल कर इटावा जनपद और उत्तर प्रदेश को गौरवान्वित किया है। यह छात्रा शुरू से ही जसवंतनगर की अत्यंत मेधावी और टॉपर्स छात्रा रही है

जैन मोहल्ला निवासी विभिन्न कंपनियों की एजेंसी संचालक संजय जैन की 24 वर्षीया पुत्री मुस्कान जैन ने मेडिकल क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए दी गई इस परीक्षा में यह उपलब्धि हासिल की है। शुरू से ही मेधावी ‘मुस्कान’ चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी, मेरठ से बीडीएस कर रही है। उन्होंने चारों वर्ष यूनिवर्सिटी को टॉप करते ‘ गोल्ड मेडल’ हासिल किए । उन्हें विशेष तौर से उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा भी सम्मानित किया गया था।

नीट परीक्षा बेहतर रैंक से क्वालीफाई कर वह अब दंत चिकित्सा में एमडीएस करेंगी। नगर के सेंट पीटर्स स्कूल में अपनी प्राथमिक शिक्षा हासिल करने वाली इस किशोरी ने बाद में हाई एजुकेशन मेरठ और नई दिल्ली में प्राप्त की।उसे यूनाइटेड स्टेट का ‘प्योरी फार्च्यून’ अवार्ड भी प्राप्त हो चुका है। ऐसे ही कई अन्य भागो से वह सम्मानित की जा चुकी हैं। अपनी उपलब्धियों के लिए वह अपने माता पिता और शुभचिंतकों की प्रेरणा को श्रेय देती है।भगवान महावीर और सभी धर्मों में गहन आस्था उनके अंदर है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी वह उच्च स्तरीय प्रदर्शन करती रही है। अपने क्षेत्र में ज्ञान हासिल कर देश की सेवा में लगी रहना चाहती हैं।

*वेदव्रत गुप्ता