Sunday , September 22 2024

नारकीय जीबन जी रहे कांशीराम कॉलोनी के बासिंदे

फोटो- काशीराम कलोनी मे पडी गंदगी, सडक पर भरा पानी

जसवंतनगर(इटावा)। यहां कांशीराम कॉलोनी के बासिंदे नारकीय जीबन जी रहे है , उनकी सुनने वाला कोई नहीं है उनका जन्म अभाव और उपेक्षाओं के मध्य हुआ था, और अब कॉलोनी में बसकर भी नर्क में पड़े है। यह कॉलोनी नगला खुमान के पास स्थित है।

यहां नालियां और गटर भरे पडे है। सडको पर गडडे, जलभराब तथा सर्वत्र गंदगी और कूड़े के ढेर हैं। गंदगी का साम्राज्य बीमारियों को न्योता दे रहा है।

पाइप लाइने टूट गई हैं । तीसरी मंजिल पर पेयजल नही पहुॅचता है और पहली मंजिल पर दूषित पानी उन्हें पीने को मयस्सर होता है।

डूडा विभाग के अफसरों की लापरबाही के चलते यह सब यहां के वासिदो को झेलना पड रहा है । बताते है कि कालोनी मे जाने वाले रास्ते पर भारी जलभराब है। जो नालिया बनी हुई है, बह ओवरफलो हो रही है, जिससे पानी कालोनी मे भर जाता है। आगे नदी मे जाने के लिए जो नाला था, वह भी चौक है। जिससे यह समस्या पैदा हुई है कालोनी के रहने वाली सलमा, मीना देवी, रियासुददीन, रीता, समीर अहमद, मु. जुम्मन, विशुनादेवी, मिथुन, मजीद, उदयबीर आदि ने बताया कि इस सम्बंध मे वह तहसील दिवसो तथा अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को प्रार्थना पत्र दे चुके है, मगर किसी ने यहां आकर देखने की भी कोशिश नही की।

उन्होने जिला प्रशासन के अधिकारियो से मांग की है कि इस भारी समस्या को निपटाने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाये, जिससे उन्हे राहत मिल सके।

अधिशाषी अधिकारी रामेन्द्र सिंह ने यादव ने बताया कि काशीराम कालोनी बने 11 साल हो गये परन्तु अभी तक नगर पालिका को हस्तांतरित नही की गई है। इसी के चलते समस्याऐं है। डूडा विभाग ने अभी तक इस कॉलोनी के कार्य नहीं किए हैं।

*वेदव्रत गुप्ता