Friday , September 20 2024

त्वचा में निखार के लिए पिएं ये स्पेशल चाय, डाले एक नजर

चाय पीना लोगों की कई तरह की दिक्कतों का इलाज है. चाय न सिर्फ मूड को अच्छा करती है, बल्कि आपको तरोताजा भी महसूस कराती है. भारतीय लोग मानते हैं कि चाय में इतनी ताकत होती है कि ये सिर में होने वाले दर्द को तुरंत ठीक कर सकती है.

चाय के इन सब फायदों के बारे में तो आप सालों से सुनते आ रहे हैं,.कई चाय इतनी प्रभावी होती हैं कि उन्हें पीने से न सिर्फ चेहरे पर दिखने वाला तनाव कम होता है, बल्कि त्वचा में निखार भी आता है. दरअसल, प्रदूषण हमें फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रति सेंसिटिव बनाता है, जिसकी वजह से हमारे चेहरे पर रिंकल्स, फाइन लाइन्स, डार्क स्पॉट और डलनेस आ जाती है.

कई अध्ययनों के अनुसार, बाकी चाय की तुलना में ब्लैक टी झुर्रियों को कम करने में काफी ज्यादा प्रभावी साबित होती है. ब्लैक टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन पर दाग-धब्बे पैदा करने वाले टॉक्सिन्स को रिमूव करने में मदद करता है.

ग्रीन टी और ब्लैक टी की तरह ही आंवला हर्बल टी में भी स्किन को फायदे पहुंचाने वाले कई गुण मौजूद हैं. आंवला का रस विटामिन C के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. इस हर्बल चाय का रोजाना सेवन करने से स्किन के कोलेजन फॉर्मेशन को बढ़ाने में मदद मिलती है.