Friday , September 20 2024

गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार है ये दाल करना चाहिए रोजाना सेवन

भारत में दालों की कई किस्में उगाई जाती हैं, जैसे मसर, अरहर, उड़द, चना आदि। दालों की लिस्ट में मूंग भी एक मशहूर नाम है, जिसे आपने कई बार खाया होगा. मूंग की दाल को मूंग दाल के नाम से भी जाना जाता है.

यह एक लोकप्रिय दाल है, जो सदियों से भारतीय व्यंजनों का मुख्य हिस्सा रही है। मूंग दाल की खिचड़ी और सूप तक, इस सुपरफूड को विभिन्न तरीकों से अपने भोजन की दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है।

मूंग की दाल को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। प्रोटीन के सेवन से गर्भवती महिलाओं के शरीर में नई कोशिकाओं और ऊतकों का निर्माण होता है।

मूंग की दाल आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे पोटेशियम, फोलेट और मैग्नीशियम से भरपूर होती है। फोलेट बच्चे के नर्वस सिस्टम के विकास के लिए जरूरी है। जबकि पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होते हैं।

अंकुरित मूंग की दाल गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार है। इसमें प्रोटीन, आयरन के साथ-साथ कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं। अंकुरित मूंग दाल को आप सैंडविच, सलाद आदि में डाल सकते हैं।