Saturday , October 26 2024

होंठ फटने की समस्या बार-बार हो रही तो आजमाएं ये सिम्पल ब्यूटी हैक्स

होंठ फटने की समस्या सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मियों में भी हो सकती है. गर्मियों के सीजन में हीट और सूरज के एक्सपोजर में आने के बाद होंठ फट सकते हैं. इससे होंठों की नमी खत्म हो जाती है, जिससे ज्यादा ड्राईनेस ज्यादा हो सकती है. जब होंठ सूखने या फटने लगते हैं, तो ऊपर की त्वचा हटनी और झड़नी शुरू हो जाती है.
लिप बाम लगाएं गर्मियों के मौसम में आपके लिप्स न फटें, इसके लिए रोजाना एसपीएफ वाला मॉइस्चराइजिंग लिप बाम लगाएं. आप ऐसे लिप बाम का इस्तेमाल करें, बीसवैक्स, शीया बटर या कोकोनट ऑयल जैसी चीजें हों. ह्यूमिडीफायर का करें इस्तेमाल अगर आप एयर कंडीशनिंग वाले रूम या फिर ज्यादा समय घर में ही बिताते हैं, तो हवा में नमी लाने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें.

ह्यूमिडिफायर ड्राईनेस को रोकने में मदद करते हैं. इसके अलावा, घर से बाहर निकलते वक्त हैट पहनकर ही निकलें. फटे होठों पर क्या करें फटे होंठों के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है कि होंठों पर पेट्रोलियम जेली, शहद, नारियल का तेल, मलाई, देसी घी लगाएं. रात को इन्हें होंठों पर लगाकर सोएं वहीं, अगर होंठ फटने की समस्या बार-बार हो रही तो किसी विशेषज्ञ से भी संपर्क कर सकते हैं. फटे होठों के दौरान बाहर का स्पाइसी और ऑयली फूड से परहेज करें.