Friday , September 20 2024

नगला नरिया गांव में गंदगी का साम्राज्य, नालियां पड़ी है अवरुद्ध

फ़ोटो: नगला नरिया गांव की सड़कों पर जलभराव तथा फोटो अमलेश व मोहित
______
जसवंतनगर(इटावा)।: क्षेत्र के ग्राम नगला नरिया की सड़कों पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है, जिस कारण गांव में  मच्छर पनप ही नहीं रहे हैं, बल्कि पूरे गांव में उनका साम्राज्य है।   बीमारियां फैलने की संभावना है। पूरे गांव में गंदगी व कीचड़ और  बंद पड़ी नालियों का पानी रोड पर बहने से लोगों को खासी परेशानी उठाना पड़ रही है।
       बताते हैं कि सफाई कर्मी सफाई के लिए गांव मेें नहीं आता। ग्राम प्रधान इस समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे हैं ।
शासन की प्राथमिकता है कि गांवों की गलियां पूरी तरह स्वच्छ रहें । इसी की प्राथमिकता के तहत गांवों में सफाई कर्मियों की नियुक्ति की गई है। तमाम शिकायतों के बाबजूद गांव में सफाई कर्मी काम नहीं कर रहा है। गंदगी में लोग जीवन यापन कर रहे हैं। गलियों में जलभराव की समस्या है। लोगों ने  बताया कि उन्होंने हर स्तर पर शिकायत की, लेकिन किसी ने भी समस्या से निजात नहीं दिलाई। इस कारण ग्रामीण नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं।
 ग्रामीण अखिलेश यादव,विपिन चंद्र, मोहित यादव, हरिओम यादव,इलम सिंह,गंगा श्री, अशोक यादव,समोध यादव, आदि ग्रामीणों ने बताया है कि कई बार शिकायत की जा चुकी है, मगर कोई ध्यान नहीं दिए जाने से हम सब ग्रामीणों को बहुत बड़ी दिक्तत का सामना करना पड़ रहा है ।
गांव के अमलेश यादव का कहना है गांव की गलियों में गंदगी फैली हुई है। जलभराव के कारण बीमारियां फैलने का अंदेशा है। उन्होंने जिलाधिकारी से अपील की कि इस समस्या का जल्द ही निराकरण कराएं।ग्राम निवासी मोहित यादव उर्फ लालू  का कहना है गांव में घर के सामने गंदगी के चलते घर से निकलने को भी परेशान तथा बच्चों को स्कूल जाने में दिक्कतें हो रही है। यह जलभराव की समस्या भीषण होती चली जा रही है।
बीडीओ जसवंतनगर मनु लाल यादव का कहना है कि मामला संज्ञान में है जल्द ही गांव पहुंचकर सचिव से मिलकर समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे।
*वेदव्रत गुप्ता
फ़ोटो: नगला नरिया गांव की सड़कों पर जलभराव तथा फोटो अमलेश व मोहित