Thursday , September 19 2024

औरैया,हिन्दी दिवस एवं पोषण माह के रूप में मनाया

ए, के, सिंह संवाददाता जनपद औरैया

औरैया,हिंदी दिवस एवं पोषण माह कार्यक्रम
औरैया में आज दिनांक 14 सितंबर को ‘हिंदी दिवस एवं पोषण माह’ के रूप में मनाया गया जिसमें कक्षा नौवीं और दसवीं के छात्रों ने कार्यक्रम का शुभारंभ गायत्री मंत्र, प्रार्थना ‘शारदे माता वर दे’ के साथ कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। इसके बाद कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों ने आज का विचार बोलकर हिंदी भाषा के महत्व के बारें में बताया और नुक्कड़ नाटक प्रदर्शित किया जिसमें बच्चों ने बढ़ते समय के साथ अपनी संस्कृति ,भाषा, रीति-रिवाजों को ना भुलाने का संदेश दिया।

 

इसके उपरांत कक्षा नौवीं के विद्यार्थी शौर्य प्रताप द्वारा भाषण दिया गया जिसमें शौर्य प्रताप ने पोषण आहार माह के अंतर्गत पोषक तत्वों के बारें में बताया। वहीं कक्षा आठवीं के छात्रों ने बड़े ही उत्साह पूर्वक नाटक का मंचन किया और सभी छात्रों ने पोषण माह के अंतर्गत प्रश्नोत्तरी का भी आनंद लिया।
कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्या डॉ मीनाक्षी नरूला ने बच्चों को हिंदी दिवस एवं पोषण माह के अंतर्गत उन्हें संबोधित करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया और उन्हें इसी प्रकार शिक्षा के साथ-साथ अनेक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए तथा पोषक तत्वों से युक्त भोज्य पदार्थों का उपयोग करने के लिए भी प्रेरित किया l उन्होंने “काक चेष्टा बको ध्यानं, श्वान निद्रा तथैव च । अल्पहारी गृह त्यागी, विद्यार्थी पंच लक्षणं ॥“ श्लोक के माध्यम से बच्चों को जागृत करते हुए बताया कि एक अच्छे छात्र में किन -किन गुणों का होना आवश्यक है l अंत में राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआl