Friday , September 20 2024

उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह बांटे गए, दलों ने कम सभासद प्रत्याशियों को चुनाव निशान दिए

______
जसवंतनगर(इटावा)। नगरपालिका परिषद जसवंत नगर के अध्यक्ष और वार्ड सभासदों के चुनाव के लिए शुक्रवार को प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए गए।
    पालिका अध्यक्ष पद के लिए यहां मैदान में छः उम्मीदवार रह गए हैं। इन उम्मीदवारों में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में खड़े सत्यनारायण संखवार उर्फ पुद्दल को पार्टी का चुनाव चिन्ह “साइकिल”, भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी जयशिव वाल्मीकि को चुनाव चिन्ह “कमल” आम आदमी पार्टी के राजेंद्र कुमार दिवाकर को चुनाव चिन्ह “झाड़ू” कांग्रेस पार्टी के किशन कुमार एडवोकेट को चुनाव चिन्ह “हाथ” तथा बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी राकेश कुमार को चुनाव चिन्ह “हाथी” आवंटित हुआ है।             चुनाव मैदान में उतरे निर्दलीय प्रत्याशी विद्युत विभाग के संविदा लाइनमैन प्रमोद कुमार उर्फ पप्पू को चुनाव चिन्ह”जीप”आवंटित किया गया है। यह सभी आवंटन स्वयं रिटर्निंग ऑफिसर/ उप जिलाधिकारी जसवंतनगर कौशल कुमार द्वारा प्रत्याशियों द्वारा  पार्टियों से जारी प्रपत्र के आधार पर किया गया।
  शुक्रवार को ही यहां के वार्ड सभासदों के प्रत्याशियों को भी चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए। जानकारी मिली है कि समाजवादी पार्टी ने मात्र 7 वार्डों में अपने चुनाव चिन्ह साइकिल पर प्रत्याशी उतारे हैं।
जसवंतनगर में 25 वार्डों में अब 23 पर 97 प्रत्याशी भाग्य आ जाएंगे, क्योंकि दो वार्ड सभासद निर्विरोध चुन लिए गए हैं।
  यहां समाजवादी पार्टी के चुनाव संचालक राहुल गुप्ता ने, जो सूची जारी की है ,उसके अनुसार वार्ड संख्या 3 गुलाब बाड़ी में गौरव कुमार, वार्ड संख्या15 फक्कड़पुरा उत्तरी में कमल प्रकाश, वार्ड संख्या 4 गुलाब बाड़ी पूर्वी में शिखा शाक्य, वार्ड संख्या13 सरावगी बाजार में मुकेश कुमार माथुर, वार्ड संख्या दो कोठी  कैस्थ में कमला देवी, वार्ड संख्या 5 गुलाबबाड़ी उत्तरी में मीरा देवी तथा वार्ड संख्या 11, होम गंज में वंदना को पार्टी ने अपना सायकिल सिंबल  दिया है।
   राहुल गुप्ता ने बताया है कि पार्टी ने वार्ड संख्या 8 रेल मंडी के प्रत्याशी दिलीप कुमार को भी साइकिल निशान आवंटित किया था, वह निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि अब जिन जिन वार्डों में चुनाव हो रहा है, उनमें ज्यादातर सभासद ,चूंकि समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता हैं और चुनाव मैदान में उतरे हैं, इसलिए सभी को चुनाव निशान न देकर उनसे जीतकर आने की कहा गया है। चुनाव प्रचार दौरान जो प्रत्याशी मजबूत नजर आएगा,उसे हम पार्टी जन मदद करेंगे।
 भाजपा ने अपने वार्ड प्रत्याशियों की लिस्ट लखनऊ से जो जारी की थी ,उसमें 9 सभासद प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटन की संस्तुति की थी।इनमें वार्ड संख्या 2 कोठी कैस्थ से राजरानी, वार्ड संख्या 4 गुलाब बाड़ी पूर्वी से शिखा देवी, वार्ड संख्या 6 लोहा मंडी से पूजा गुप्ता, वार्ड संख्या11 होम गंज से मोहिनी दुबे, वार्ड संख्या12 अहीर टोला दक्षिणी से सुदीप प्रजापति, वार्ड संख्या13 सरावगी बाजार से हिमांशु जैन,वार्ड संख्या14 लुदपुरा पूर्वी से सुनीता शाक्य, वार्ड संख्या 22 कटरा बिल्लोचयान पश्चिमी से जाहिद और वार्ड संख्या 24 सराय खाम से सुमन राजपूत को चुनाव चिन्ह कमल दिए जाने की संस्कृति की गई थी। यह सूची 4 दिन पूर्व जारी की गई थी इसमें कोई घट बढ़ होने की जानकारी स्थानीय कोई भी नेता नहीं दे पा रहा था।
    कांग्रेस, बसपा और आम आदमी पार्टी ने भी कुछ सभासदों को चुनाव चिन्हआवंटित किया है ,मगर उसकी पुष्ट जानकारी प्राप्त नहीं हो सकी है। चुनाव चिन्ह आवंटन के दौरान ज्यादातर निर्दलीय प्रत्याशी कार और आम चुनाव चिन्ह मांग रहे थे।
सूत्र बताते हैं कि यहां चुनाव मैदान में अध्यक्ष पद केउतरे मुख्य टक्कर के प्रत्याशी मतदान में अपना लाभ हानि देखते हुए सभासदी चुनाव के चुनाव चिन्ह आवंटन के दौरान चुप रहना ही मुनासिब समझ रहे थे।
*वेदव्रत गुप्ता