Saturday , October 26 2024

परसौआ गांव की सड़क की 10 वर्षों से नही हुई मरम्मत 

फोटोः  ग्राम परसौआ में जर्जर हालत में सड़क।
जसवंतनगर(इटावा)। ए भाई जरा बच के चलो ,आगे भी नहीं  पीछे भी नही,  दाएं भी नहीं  बांए भी हर तरफ हैं गड्ढे ही गड्ढे।
 क्षेत्र के ग्राम परसौआ में गलियों और सड़कों की यह हालत है।  ग्रामवासी सड़क  से हिचकोले खाकर निकलने को मजबूर हैं।                यहां के मिनी सचिवालय तक जाने वाली  सड़क लगभग 500 मीटर लंबी है जिसमे जगह-जगह खड्ड और गड्ढे  हैं। सड़क की वर्षों से मरम्मत न होने से गड्ढों का आकार बहुत बढ़ गया है और सड़क नाम की चीज नहीं रही है सड़क पर गड्डी करें या गड्ढों में सड़क यह हालत है। हालांकि  प्रतिदिन एक हज़ार से ज्यादा लोगों का इस सड़क से आना जाना है।
     बताते है कि इस सड़क से  ही गांव के लोग ब्लाक मुख्यालय, जसवंतनगर तो जाते हैं। साथ ही आस -पास के लगभग एक दर्जन से ज्यादा गांव के लोगों का इसी सड़क से से निकलना  होता है। सैकड़ों की संख्या में वाहनों की आवाजाही होती है।।
 बताया गया है कि बीते 10 वर्षों से सड़क की मरम्मत नहीं हुई है, जिस से सड़क में जगह-जगह गिट्टी उखड़ गई है। मरम्मत न होने से छोटे गड्ढों का आकार  बड़ा हो गया है। अब स्थिति यह है कि सड़क पूरी तरह गड्ढों में तब्दील हो गई है। यहां से चार पहिया वाहन तो दूर दो पहिया वाहनों की निकासी में भी परेशानी हो रही है।  गर्भवती महिलाओं को भी एंबुलेंस समय पर नहीं मिल पा रही है।
    ग्रामीण साहूकार, मुन्नी लाल, जयपाल, ब्रजेन्द्र कुमार, मुकेश कुमार, होशियार सिंह, धर्मवीर सिंह, अशोक कुमार आदि ने कई बार सड़क की मरम्मत कराए जाने की मांग की, लेकिन दस वर्ष बीतने के बाद भी पुनरनिर्माण तो दूर मरम्मत।तक नहीं हो सकी है।
   इससे ललखोर, उतरई, भैसान, हरकुपुर, रायनगर, पडरपुरा , शाहजहांपुर तथा यह रोड सैफई तहसील को भी मिलाती है। इन गांव के लोगों को प्रतिदिन समस्या से जूझना पड़ रहा है।
ग्राम प्रधान मंजू देवी ने बताया कि जिला पंचायत द्वारा इस सड़क को बनवाने के लिए  टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। जल्द ही सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
*वेदव्रत गुप्ता