Friday , September 20 2024

पालिका अध्यक्ष के चुनाव में मतदान से पहले खूब सोचें, फिर मतदान करें

____
   जसवंतनगर (इटावा)।बहुप्रतीक्षित नगरपालिका जसवंतनगर के अध्यक्ष के चुनाव की तारीख आ गई। बुधवार को हम नगर वासियों को चुनाव में वोट डालना है और अगले 5 वर्षों के लिए नगर की साफ सफाई, पेयजल, स्ट्रीट लाइट, गृह कर जलकर, जन्म और मृत्यु।आदि के प्रमाण पत्र आदि व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पालिका अध्यक्ष का चुनाव करना है।
 हम सबका दायित्व है कि हम  सोच समझकर  चुनाव में मतदान करें। ऐसे व्यक्ति का  ही चुनाव हो, जो हमारी उपरोक्त व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालित कर सके।     नगर में  छह।प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। ऐसे में लोगों की क्या-क्या अपेक्षातें हैं?… जानने की कोशिश की गई।
  प्रस्तुत है कुछ चुनिंदा लोगों के विचार कि हमारा अगला पालिका अध्यक्ष कैसा होना चाहिए?..और वह अध्यक्ष बनने के बाद क्या क्या करे ?प्रस्तुत है लोगोंके विचार-
रिमोट कंट्रोल चेयरमैन न हो
________
     हमारा चेयरमैन योग्य, सदाचारी और व्यवहारकुशल हो, सुख-दुःख में सबके काम आने वाला हो। किसी प्रकार का भेदभाव न करे। अपने निर्णय खुद लेने वाला हो, किसी नेता, ठेकेदार अथवा अन्य के पास उसका रिमोट कंट्रोल न हो।
       *सुनील जैन, जैन मोहल्ला
हर माह वार्डों में बैठक करे
__________
नगर के प्रत्येक वार्ड में शिकायत पेटियां रखी जानी चाहिए। इन पेटियां में लोग अपने वार्ड की समस्याओं की लिखित शिकायत डाल सकें। प्रत्येक वार्ड में चेयरमैन को एक मासिक बैठक करनी चाहिए जिसमें जनता की शिकायतों का निस्तारण किया जाना चाहिए।
 *सत्यप्रकाश शर्मा, सरावगी बाजार
समस्यायों को तुरंत सुने व सुधारे
____________
नगर में बने अधिकांश शौचालय दुर्दशा के शिकार हैं। नाले कींचड़ से भरे और अधिकांश हैंडपंप खराब पड़े हैं। लोग नगर पालिका को नर्क पालिका कहने लगे हैं। अब ऐसा चेयरमैन चुनें ,जो नगर की समस्याओं की जानकारी रखे और सुधार करवाए और नगर को सर्वश्रेष्ठ  नगर बनाये।
    *रश्मि, फक्कड़पुरा दक्षिणी
अतिक्रमण व जाम से मुक्ति दिलाये
______________
 पूरे नगर में अतिक्रमण हो रहा है। ऑटो-रिक्शा वालों का बस स्टैंड चौराहे और नदी पुल रोड पर  कब्जा है। बस स्टैंड से लेकर नदी के पुल तक भीषण जाम की स्थिति रहती है। पालिका अध्यक्ष ऐसा होना चाहिए, जो सभी के तालमेल से इस विकट समस्या का हल करे।
रोहित(फड्डडू)जैन, जैन बाजार
 नालियों में कूड़ा न बहाया जाए
_________
 नगर के मोहल्लों में सफाई करने वाले कर्मचारी जल्दी-जल्दी सफाई करक  भागने के चक्कर में रहते हैं और घरों से पड़ने वाले कूड़े जब तक पढ़ते हैं वहसफाई करके भाग जाते हैं। कूड़ा उठाने वाले सफाई कर्मचारी कूड़े को नालियों में डालने की बजाय सही स्थान पर फेंके एवं नियमित रूप से सफाई करें। कूड़ा घरों से दोनों टाइम कूड़ा उठना चाहिए।
*अमीर हसन, कटरा खूबचन्द
____
जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र शीघ्र बने
______
 नगर पालिका प्रशासन द्वारा जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए लोगों को बहुत चक्कर लगवाए जाते हैं। बिना कुछ दिए-लिए प्रमाण पत्र ही नहीं बनते। साथ ही पालिका सम्बंधित सरकारी कार्यों के लिए जनता परेशान होती है इन सभी कार्यों के लिए समय बद्ध व्यवस्था हो।
   * राहुल , मोहन की मढैया
____