Sunday , September 8 2024

औषधीय गुणों से भरपूर इन मसालों का सेवन आपके शरीर के लिए होता हैं फायदेमंद

भारतीय खाने की जितनी तारीफ की जाए, कम ही है और हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं हमारे विभिन्न मसाले (spices)। खाना पकाना एक कला है और इसमें परफेक्शन हासिल करने के लिए लगातार मेहनत करनी पड़ती है।

सब्ज़ी बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों से दोस्ती कर उन्हें जानना और समझना पड़ता है। दाल और कढ़ी में तड़का लगाने के लिए भी सही मसालों के बारे में जानकारी होना बहुत ज़रूरी है।

हल्दी: हल्दी में पाया जानेवाला औषधीय गुण कई बीमारियों के खिलाफ काम करता है. ये मसाला हर तरह के सूजन (चाहे दिमाग में हो या शरीर में) पर काबू पाकर बीमारी को कम करती है. कई देशों में सेहत को मिलनेवाले जबरदस्त फायदे के चलते हल्दी को सुपर फूड भी कहा जाता है.

अदरक: सैकड़ों साल से एशियाई देशों में अदरक का इस्तेमाल पेट की खराबी, उल्टी में हो रहा है. फायदे के मद्देनजर अमेरिका में अदर के कैप्सूल, कैंडी, चाय और लॉली पॉप भी बेचे जा रहे हैं. कुछ मुल्कों में तो पाउडर और सीरप की शक्ल में भी मिल रही है.

लहसुन: लहसुन का इस्तेमाल शरीर में दिल के दौर के लिए मुफीद होता है. उम्र बढ़ने के साथ खून की नालियां सख्त होना शुरू हो जाती हैं. धूम्रपान, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल की ज्यादती खून की नालियों को प्रभावित करते हैं. थोड़ा लहसुन का इस्तेमाल कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स को कंट्रोल करने में मदद देती है.