Saturday , October 26 2024

जीत के नए रिकॉर्ड के साथ सपा प्रत्याशी “पुद्दल” बने जसवंत नगर के पालिका अध्यक्ष

 

फोटो :- विजई सपा प्रत्याशी सत्यनारायण संखवार को प्रमाण पत्र देते उप जिलाधिकारी जसवंतनगर कौशल कुमार। जुलूस निकलने से निराश लोग नए पालिका अध्यक्ष को बधाई देने उनके आवास पर पहुंचे, स्वर्गीय महावीर सिंह की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते तथा लोगों के साथ प्रसन्न मुद्रा में नए पालिका अध्यक्ष
__

जसवंतनगर(इटावा)। समाजवादी पार्टी ने नगरपालिका जसवंतनगर के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी को रिकार्ड मतों से परास्त कर विजयश्री प्राप्त की है।

  सपा प्रत्याशी सत्यनारायण संखवार उर्फ पुद्दल ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी जयशिव  बाल्मीकि को 4861 मतों से परास्त करके पालिका अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठने का अधिकार प्राप्त कर लिया है।
2017 के पालिका चुनाव में पुद्दल को 123 मतों से पराजय मिली थी, मगर इस बार जनता ने उन्हें रिकॉर्ड जीत का तोहफा दिया।
     पालिका अध्यक्ष के चुनाव में कुल मिलाकर 6 प्रत्याशी मैदान में थे, जिनमे  कांग्रेस, बसपा ,आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हजार का अंक भी पार करने में नाकामयाब रहे। निर्दलीय रूप से खड़े प्रमोद कुमार ने अवश्य ही 1256 वोट प्राप्त किए, जबकि कांग्रेस प्रत्यासी किशनलाल को 229 ,बहुजन समाज पार्टी के राकेश कुमार को 572 ,आम आदमी पार्टी के राजेंद्र दिवाकर को 895 वोट ही हासिल हो सके।
विजई प्रत्याशी सत्यनारायण शंखवार उर्फ पुद्दल को कुल मिलाकर 8612 मत हासिल हुए, जबकि उनके प्रतिद्वंदी भारतीय जनतापार्टी प्रत्याशी जयशिव बाल्मीकी को 3751 वोट प्राप्त हुए। जसवंतनगर के 25 वार्डों में भारतीय जनतापार्टी इक्का-दुक्का वार्डों में ही जीत हासिल कर सकी। प्रथम चक्र के दौरान सत्यनारायण को कुल मिलाकर 2355 वोट मिले थे, जबकि जयशिव वाल्मीकी को 1255 वोट मिले थे ।इस तरह पहले राउंड में ही सपा प्रत्याशी ने 1100 मतों की बढ़त प्राप्त कर ली थी,जो हर राउंड के साथ बढ़ती गई ।दूसरे राउंड में सपा प्रत्याशी के मतों का योग 4473 पहुंच गया था, जबकि जयशिव बाल्मीकि ने 2200 वोट हासिल किए थे। इस तरह से दूसरे राउंड तक सपा प्रत्याशी की 2273 की लीड प्राप्त थी। तीसरे चक्र तक सत्यनारायण शंखवार का योग 7374 हो गया था, जबकि भाजपा प्रत्याशी का 3400 ही था  और सपा प्रत्याशी 3973 वोटों से बढ़त हासिल कर चुका था। इसके बाद चौथे राउंड  की समाप्ति पर भाजपा प्रत्याशी के कुल वोट 3751 ही पहुंचे, जबकि सपा प्रत्याशी सत्यनारायण 8612 मत प्राप्त कर 4861मतों से विजई हो गए।
नगर के इतिहास में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पहले सबसे बड़ी जीत श्रीपति यादव की हुई थी। मगर अब सत्यनारायण शंखवार पुद्दल ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है ।
   यहां यह भी उल्लेखनीय है कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव में भी समाजवादी पार्टी एक बार छोड़कर कभी इतनी बड़ी लीड जसवंत नगर कस्बे में हासिल नहीं कर सकी। 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा प्रमुख और स्वर्गीय नेताजी मुलायम सिंह यादव को जसवंतनगर कस्बे में 6000 वोटों के लगभग लीड मिली थी।
      सपा प्रत्याशी की जीत पर समाजवादियों में खुशी की लहर फैल गई। बड़ी संख्या में हाईवे बस स्टैंड पर जमा लोगों नेअखिलेश यादव, शिवपाल सिंह यादव ,प्रोफेसर रामगोपाल यादव, आदित्य यादव आदि के जिंदाबाद के नारे लगाते हुए एक दूसरे को बधाई दी। नगर में भी जमकर मिठाईयां बटी। प्रशासन ने नगर में जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगा रखा था और विजई प्रत्याशी को एक गाड़ी से भारी सुरक्षा में उसके घर पहुंचाया गया।
   विजय की घोषणा के बाद रिटर्निंग ऑफिसर /उप जिलाधिकारी कौशल कुमार ने विजेता सत्यनारायण शंखवार पुद्दल को  बाकायदा जीत का प्रमाण पत्र दिया।
   प्रमाण पत्र दिए जाने के दौरान सपा नगर  अध्यक्ष और चुनाव संचालक राहुल गुप्ता, विद्याराम यादव, अजेंद्र सिंह गौर,अशोक यादव, वेदव्रत गुप्ता, मोहित संखवार के अलावा राजीव सभासद ,हेमू शाक्य और कई विजेता सभासद भी मौजूद थे। सभी ने निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रशासन को बधाई दी। खासतर से  सभी ने उप जिलाधिकारी कौशल कुमार को उनके द्वारा चुनाव संचालित करने की प्रशंसा की गई।
इसअवसर पर नगरपालिका के चुने गए नए अध्यक्ष सत्यनारायण शंखवार ने सभी नगर वासियों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वह समाजवादी पार्टी की नीतियों तथा पार्टी नेताओं के निर्देश पर नगर की भलाई और विकास के लिए पुरजोर ढंग से जुटेंगे। जीत के बाद नए पालिका अध्यक्ष सत्यनारायण संखवार सीधे फतेहपुरा गांव स्वर्गीय महावीर सिंह यादव की समाधि पर पहुंचे और श्रद्धांजलि दी। उनके साथ पूर्व ब्लाक प्रमुख अनुज मोंटी यादव, गोपाल गुप्ता आदि के अलावा विश्वनाथ प्रताप सिंह यादव सोनू, आशुतोष यादव टोनू आदि भी मौजूद थ
-वेदव्रत गुप्ता
____