Saturday , October 26 2024

मीना देवी अपने पति के सहयोग से लुधपुरा वार्ड -7 का विकास करेंगी  

फोटो:- लुधपुरा  वार्ड 7 की सभासद मीना देवी शंखवार
______

जसवंतनगर(इटावा) नगर पालिका के चुनाव में इस बार सभासद के रूप में एक दर्जन के लगभग महिलाएं सभासद बनी है। ज्यादातर महिलाएं युवा और 50 वर्ष उम्र तक की हैं और उनमें विकास  काम करने को लेकर उत्साह है। उनकी सभासदी में उनके पतियों का दखल रहना स्वाभाविक है, फिर भी वह खुद काम करने के प्रति गंभीर हैं।

    नगर के लुधपुरा मोहल्ले के पश्चिमी वार्ड संख्या 7 से मीनादेवी शंखवार इस बार 49 वोटों से जीत कर सभासद बनी है। उनके पति सत्यवान शंखवार नगर पालिका बोर्ड में 2012 से 2017 तक सभासद रह चुके हैं। पति तहसील में स्टांप वेंडर और बैनामा लेखक भी हैं। मीना देवी का कहना है कि वह अपने वार्ड का विकास कराने पति के अनुभव का फायदा लेंगी।
   शनिवार को मीना देवी से उनके अपने वार्ड 7 की समस्याओं और उनके निवारण के लिए उनकी प्राथमिकताओं के बारे में बातचीत की गई, तो उन्होंने साफगोई से कहा कि इस बार अपने वार्ड में वह सभी विकास कामों को खुद और पति से से मैनेज कराएंगी। ईमानदारी से पूरा कराने के लिए अपने पति की मदद इसलिए लेंगी, क्योंकि वह नगर के बहुत ही जिम्मेदार व्यक्ति हैं। हम उनके व्यक्तित्व पर ही विजई हुए हैं।
     सभासद मीना देवी ने कहा कि उनके वार्ड में सभी तरह के गरीब अमीर लोग रहते हैं, मगर नगरपालिका ने गृह कर और जलकर के नाम पर सभी को एक तरह से हांका है, जो गलत है, जिनके पास एक कमरा है या मात्र हजार, पांच सौ फुट का टूटा फूटा या कच्चा घर है, उनसे भी गृह कर और जलकर उतना ही लिया जा रहा है जितना कि 5 हजार और 10 हजार वर्ग फुट वालों से।
   उन्होंने कहा कि बोर्ड  की पहली बैठक में ही वह प्रस्ताव रखेंगी और पूरे नगर में फिर से ग्रहकर और जलकर आदि टैक्सों की समीक्षा करवायेंगी। निहायत गरीबों का टैक्स माफ करा कर ही रहेंगी। लोगों की  हैसियत को आंककर सही से  टैक्स लगाया जाना चाहिए।
   उन्होंने कहा कि उनके वार्ड में कई गलियों की स्थिति बहुत खराब है। जैसे लुधपुरा मस्जिद के सामने वाली गली की हालत बदतर है। टूटी फूटी है, सफाई की भी व्यवस्था सही नहीं है। वार्ड में नालियों की गड़बड़ी के कारण जलभराव तथा मच्छरों का प्रकोप रहता है।यही हालत बालाजी मंदिर गली के आगे चौक तथा इस गली के सामने वाली डॉक्टर सूरज सिंह वाली गली तथा उसके पीछे गई वेदव्रत गुप्ता के घर तक की गली की बहुत ही बदतर हालत में है। उनमें बिछाई गई  इंटरलॉकिंग  जगह जगह धसक गई हैं।  जल निकासी के लिए नालियों।का ढलान भी सही नहीं है। हरीमोहन राजपूत के नए घर के पास एक विद्युत खंभा सालों से झुका हुआ करंट दे रहा है।  उस पर भी कोई ध्यान नहीं दिया गया है। वह इन समस्याओं का वरीयता से हल  करवायेंगी।
   उनके वार्ड में पेयजल की समस्या भी बदतर है । हैंडपंप या तो है  ही नहीं अथवा  हैं तो रिबोर को पड़े हैं। उन्हें वह  ठीक कराएंगी तथा पूरे वार्ड में प्रकाश व्यवस्था का अच्छा प्रबंध कराएंगी।
    उन्होंने बताया कि उनके वार्ड में बहुत सारे  बेचारे गरीबों के राशन कार्ड नहीं बन पाए हैं, क्योंकि वह दलालों को पैसा नहीं दे सके। न ही उनकी कोई किसी ने राशन कार्ड बनवाने में मदद ही की। इसी तरह बहुत सारे गरीबों को न तो विधवा पेंशन और न ही वृद्धावस्था पेंशन मिल सकी है ।मिली भी तो उसे पिछले सभासदों ने वोट न देने के कारण कटवा दिया है
   वह ऐसे लोगों के लिए समाज कल्याण विभाग में दौड़ लगाएंगी और ज्यादा से ज्यादा गरीबों  को  विधवा और  वृद्धावस्था पेंशन दिलाने में मदद करेंगी। उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उनके पति को पता है कि कौन लोग राशन कार्ड ,आधार कार्ड ,पेंशन आदि के नाम पर गरीबों से ठगई करते हैं ।और  अपने घर भर लिए हैं, ऐसे लोगों को पर्दाफाश कर उप जिलाधकारी, तहसीलदार और आपूर्ति विभाग के अफसरों को अवगत कराएंगी।
   उन्होंने कहा कि चुनाव में उन्हे  वार्ड से जीत मिली हैं, अतः अब सभी मतदाता उनके अपने हैं ।मेरा दरवाजा उनकी समस्याओं के लिए हर समय खुला है। उन्होंने यह भी कहा कि नए पालिका अध्यक्ष सत्यनारायण संखवार “पुद्दल”हमारे रिश्तेदार हैं, इसलिए उनको हर मोर्चे पर बढ़-चढ़कर सहयोग करेंगी।-
वेदव्रत गुप्ता
_____
____