Saturday , October 26 2024

लगातार पांचवीं बार सभासद बने राजीव की तमन्ना है, जसवंतनगर को आदर्शतम बनाना

फोटो:-लगातार पांचवी बार सभासद चुने गए राजीव यादव
जसवंतनगर(इटावा)। नगरपालिका जसवंतनगर में पिछले 20-25 वर्षों में कोई भीअध्यक्ष रहा हो, सभासद के.रूप में “राजीव यादव”का नाम नगर के नागरिकों के दिमाग में जरूर ही  बसा रहा है।

  क्योंकि एक ऐसा शख्स जो राजनीत में भले ही कुछ भी रहा हो, लेकिन वह अपनी जनता की परवाह के प्रति बेहद गंभीर और कद्रदान  सदैव ही रहता रहा है।
शायद यही वह वजह है कि इस निकाय चुनाव में अपने वार्ड से लगातार 5 वीं बार सभासद बने हैं।
     हालांकि कोई पुष्ट रिकार्ड ऐसा उपलब्ध नहीं कि स्थानीय निकायों में कोई सभासद/पार्षद लगातार 5 बार जीता हो? मगर अपवाद तो है ही। राजीव यादव के जनता के प्रति समर्पण,अटूट विश्वास तथा उनके 24 घंटे “जय जनता” की भावना से ओत प्रोत रहने की प्रतिबद्धता ने, उन्हे इस ऊंचाई और रिकॉर्ड कीओर निश्चित रूप से पहुंचाया है।
   वह वर्ष 2002 में 407 मतों से,2007 में 420 के अंतर से 2012 में 659 वोट से, 2017 में  279 वोट से तथा इस बार 2023 में 159 की लीड से विजई हुए है।   उनका 2012 का 659 मतों से जीतना एक ऐसा अटूट रिकॉर्ड है, जो कभी भी किसी भी सभासद ने नगर पालिका जसवंतनगर में स्थापना के समय से नहीं बनाया है।        अपनी वाकपटुता में सदैव ही स्पष्ट वादी और हर एक के सुख दुख में  24 घंटे भागीदारी करने वाले राजीव यादव समाजवादी पार्टी के  नगर में लंबे समय से महासचिव पद पर कार्य कर रहे हैं ।वह पार्टी के मजबूत स्तंभ के रूप में जाने जाते हैं। हर चुनाव में उनका संचालन पार्टी को विजय दिलाता रहा है।
    नगर पालिका बोर्ड में वह ही अकेले ऐसे सभासद रहते हैं जो जनता के सुख दर्द के आगे कभी समझौता नहीं करते और जरूरत पड़ने पर मोर्चा लेने से  भी नहीं चूकते।
    इस बार चुनावी विजय के बाद रविवार को, जब उनसे नगर पालिका में उनकी अगले 5 वर्ष की प्राथमिकताओं के बारे में बातचीत की गई, तो उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी सारी प्राथमिकताएं जनता की भावनाओं से जुड़ी हैं । वह नगर पालिका बोर्ड में रहकर नगर को आदर्श बनाने में जुटे रहना चाहते हैं। अंतिम सांस तक जनता के सेवक बने रहना ही उनका धर्म है।
    उन्होंने बताया कि सरकार ने 2012 में नदी पुल के लुधपुरा तरफ के इलाके मोहल्ला रेल मंडी, मोहन की मढैया और लुध पुरा के लिए करीब 56 लाख रुपए खर्च करके एक सोलर प्लांट लगवाया था, जिसका काम इन मोहल्लों की जलापूर्ति सुचारू रखना था। तत्कालीन पालिका अध्यक्ष विमलेश यादव के कार्यकाल में लगा, इस सोलर प्लांट की उपयोगिता 2017 में सुनील जोली के अध्यक्ष बनने के बाद तहस नहस कर दी गई। बिना बोर्ड की अनुमति के इस सोलर प्लांट को उखाड़ कर ले जाया गया। आज तक उसका पता नहीं है। उन्होंने इसकी जांच जिला प्रशासन और शासन तक कराई, मगर कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके लिए अब वह जोरदारी से जुटेंगे तथा सोलर उखड़वाने वालों पर कार्रवाई करवाने में  कोई कसर नहीं रखेंगे। पुनः इसकी स्थापना करवा कर इन मोहल्लों को बिजली न रहने पर  उम्दा जलापूर्ति का प्रबंध कराना उनका लक्ष्य रहेगा।
     उन्होंने बताया कि उनके बेटे की बीमारी ने उन्हें तोड़ कर रख दिया था। वह 5 साल बुरी तरह परेशान रहे। मेरी इस परेशानी का लाभ नगर में पालिका बोर्ड ने मनमानी के रूप में किया। इसी वजह से यह सोलर प्लांट उखाड़ ले जाया गया। वरना ऐसा नहीं होता। 20 वर्ष से मैं जनता के सुख-दुख का भागीदार रहा हूं। इसीलिए मेरी जनता मुझे  बेइंतहा प्रेम करती है। इसी वजह मेरी काफी घेराबंदी के बावजूदजनता ने मुझे फिर से विजयश्री दी है।
     राजीव यादव बोले कि आधार कार्ड, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, आयुष्मान कार्ड आदि ऑनलाइन कर दिए गए हैं ।फिर भी गरीबों और अनपढ़ों को इनका लाभ नहीं मिल पा रहा है। इन योजनाओं का लाभ गरीबों को दिलवाने में वह  पूरे समर्पण से  जुटेंगे। अपने वार्ड ही नहीं  हर वार्ड के हर जरूरत मंद को उपलब्ध कराने में अपनी पूरी  ताकत झोंक देंगे। दलालों और इन सब को जारी करने में लूट करने वालों को सबक सिखा कर रहेंगे।
   उन्होंने बताया कि नगर में बहुत से नालों को पाटकर गलियां और सड़कें बना दी गई हैं, जिस वजह से नगर में जलभराव की समस्या अत्यंत विकराल है। जबकि कभी भी नालों के ऊपर सड़के नहीं बनाई जानी चाहिए। इसके लिए वह बोर्ड में न केवल प्रस्ताव लाएंगे, बल्कि जिन नालों को पाट दिया गया है। उन्हें खुलवाएंगे।
   उन्होंने कहा कि गृह कर, जलकर का निर्धारण प्रायःअब नगर पालिका के अधिकारी तब करते हैं, जब बोर्ड नहीं होता। यानि चुनाव के कारण बोर्ड भंग होता है, उस दौरान गृह कर और जलकर निर्धारितकिए जाते हैं और यह नहीं देखा जाता कौन गरीब?.. और कौन अमीर आदमी है? इससे सबसे ज्यादा प्रभावित गरीब होते हैं  क्योंकि उनकी कोई पहुंच नहीं होती और उन पर अनाप-शनाप टैक्स लगा दिए जाते हैं। जबकि ऐसे लोगों पर अपनी रोजी-रोटी चलाने के भी साधन नहीं होते। अतः ग्रह कर और जल कर निर्धारण कराने की प्रक्रिया बोर्ड में ही करवाएंगे । संभव हुआ तो गरीबों को इन अनाप-शनाप लगाए गए  टैक्सों से मुक्ति दिलाएंगे।
  नगर के गरीब  ठेला, खोमचा  और रेहडी वालों के  लिए भी भरपूर प्रयास कर उनकी रोजी-रोटी की व्यवस्था कराएंगे। इसके अलावा वह अकेले अपने वार्ड नहीं नगर पूरे नगर के विकास कामों में  जुटेंगे।
    उन्होंने बताया कि उनके घर की चौखट जनता के लिए बराबर 24  खुली रहती है। वह क्रम अब भी जारी रहेगा। लोग अपनी समस्याओं को लेकर कभी भी आ सकते हैं। उनका मोबाइल नंबर ही उनका हेल्पलाइन नंबर है, जो किसी भी समय कोई भी व्यक्ति डायल करके उन्हें अपनी सेवा के लिए अपने पास हाजिर कर सकता है।
   सभासद राजीव यादव ने अपनी बातचीत के अंत में कहा कि पालिका परिषद बोर्ड में  वह जोरदारी से पालिका कर्मचारियों के हित में हैं। जिन कर्मचारियों का वेतन पांच- छै माह का बकाया है उन्हें बकाया वेतन जल्द से जल्द दिलाने की भरपूर कोशिश करूंगा। साथ ही पूर्व के बोर्ड में शासन द्वारा भेजी गयी धनराशि के दुरूपयोग, भृष्टाचार तथा वित्तीय अनिमिताओ की  जांच  भी कराएंगे। नगर हित में वह विकास के लिए सदैव अपने सभी सभासद साथियों के साथ चैयरमैन सत्यनरायन उर्फ पुद्गल के साथ रहेगें।अपने पुराने अनुभव के आधार पर मिलजुल कर आदर्श नगर पालिका जसवंतनगर बनाने का प्रयास करेंगे। तथा जसवंत नगर के विधायक शिवपाल सिंह यादव के सपनों का आदर्शतम जसवंतनगर  बनाएंगे।
-वेदव्रत गुप्ता
__