Thursday , September 19 2024

कन्नौज: ग्राम पंचायत से नगर पालिका में शामिल गांवों की हालत बेहाल

 

प्रज्ञेश प्रकाश भट्

कन्नौज। नगर पालिका में हाल ही में मिलाये गये जलालपुर सरवन गाँव मे गंदगी का अंबार लगा हुआ है। बुखार के लगभग 100 मरीज गाँव मे हैं लेकिन वह घर पर ही प्राइवेट डॉक्टर से इलाज करा रहे हैं।
जिला अस्पताल में दो मरीज भर्ती हैं। जलालपुर सर वन का आधा गाँव नगर पालिका में आता है और आधा ग्राम पंचायत में, जिससे इसकी स्थिति काफी दयनीय है। नालियां गंदगी से भरी हुई है। तालाबों की स्थिति खराब है। गाँव मे कूड़े का अंबार लगा हुआ है। गाँव मे तीन तालाब है लेकिन छिड़काव नहीं हो रहा है।
ग्रामीणों ने बताया कि जो गाँव नगर पालिका में चले गए हैं इन गांवों की स्थिति बहुत नाजुक बनी हुई है। नगर पालिका अध्यक्ष का कहना है कि उन्हें अभी तक नगर पालिका में मिलाये गये गाँवों का नक्शा नहीं दिया गया है कि नगर पालिका की सीमायें क्या है। इस संबंध में जब जिला पंचायत राज अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जो गाँव नगर पालिका में मिलाये गये हैं वहां पर मैं कोई काम नही करा सकता क्योंकि वहां पर पंचायत चुनाव के समय चुनाव नही कराये गये।
यहां की जनता परेशान हो रही है और सरकार को कोस रही है क्योंकि न पंचायत राज विभाग इन गांवों में ध्यान दे रहा है और न ही नगर पालिका। बुखार से पीड़ित लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं। जब एसडीएम से इस संबंध में बात की गई तो उनका फ़ोन स्विच ऑफ मिला।
ग्राम पंचायत से नगर पालिका में शामिल किए गये नसरापुर, हौदापुरवा, मानपुर, कालीनपुरवा, रंगियनपुरवा, शिवाजी नगर, चौधरियापुर, जसौली, जलालपुर सरवन, जलालपुर ठकुराईन, बलई के तीन गाँव, फतुआपुर, गोलकुआ की बस्ती, नई बस्ती के लोग समस्याओ से जूझ रहे हैं लेकिन कोई अधिकारी इन ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने के लिए तैयार नहीं है।
मानपुर गाँव की स्थिति भी लावारिस की तरह है। लोहिया पार्क में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। नालियां साफ़ नहीं है। कूड़े के ढेर भी लगे हुये है। कई महीनों ने यहां सफाई व छिड़काव नहीं किया गया है। नसरापुर गाँव मे नाला साफ किया गया परंतु उसका मलबा उठाकर नहीं फेंका गया।