Tuesday , September 17 2024

इटावा जसवंत नगर लुधपुरा में तलैया ट्रांसफॉर्मर से डाली गयीं सैकड़ों अवैध कटिया

सुबोध पाठक
जसवंतनगर।बिजली विभाग वैसे तो उपभोक्तओं की चेकिंग के नाम पर नाक में दम किये है। मगर लुधपुरा में सिद्धार्थ स्कूल के पास तलैया पर रखे 400 के बी के ट्रांसफार्मर से सरेआम डाली गयीं एक सैकड़ा से ज्यादा अवैध कटियाओ से विभाग आंखें मूदे है।
बिजली चोरी हो रही यह तो एक मुद्दा है ही, मगर ये कटियाँ एक तलैया के ऊपर से गुजारते 200 मीटर दूर काशीराम कॉलोनी में वहां बसे अवैध अराजक वाशिन्दों द्वारा खींचकर ले जाई गयीं हैं और बिजली चला रहे। कटियाँ के नाम पर पतले पतले तार खिंचे गए हैं ये तार अक्सर टूटते और गिरते हैं। अब तक तलैया सूखी थी, अब बरसात से लबालब भर जाने से किसी दिन तलैया में करंट दौड़ना तय हो गया है, जिससे बड़ी दुर्घटना अवश्यम्भावी है।कइयों की मौत हो जाये, तो कुछ कहा नही जा सकता।
इन कटियाँ की वजह से तलैया ट्रांसफार्मर में अवैध कटियाँ डालने वाले केबल्स से इस कदर छेड़छाड़ करते कि यह ट्रांसफार्मर रोजाना ही फाल्ट में आकर आग पकड़ता , यहां तक 11 केवी की लाइन के फ्यूज उड़ने से पूरा रेलमण्डी फीडर घण्टों के लिए बन्द होकर आधे नगर की बिजली घण्टों के लिए बन्द हो जाती। तलैया स्थित इस ट्रांसफार्मर की कभी केबिलें नही जलतीं थीं मगर अब ट्रांसफार्मर की लगें, केबिलें सब जल फूक जैसे तैसे आपूर्ति दे रहीं।
विद्युत अधिकारी इस स्थिति से पूरी तरह वाकिफ होने के बावजूद कटियाँ खींचकर ले जाने वालों अराजक तत्वों पर कोई कार्यवाही या काशीराम की इस अवैध कॉलोनी में ट्रांसफार्मर लगाने की नही सोच रहे। अकेले इस ट्रांसफार्मर से कई लाख₹ की बिजली हर माह चोरी हो रही।साथ ही ट्रांसफार्मर फूंकने की स्थित में पहुंच गया है। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों तक को सब पता है, मगर कटियाँ डलवाने में सहयोगी लाइन मेन कोई कार्यवाही में रुचि नही दिखा रहे।सूत्रों से ये भी पता चला है कि इस कॉलोनी में रहने वाला एक दबंग किस्म का व्यक्ति विजली चोरी से जलाने वालों से महीने पर बिल बसूलता है और लाइन मेनो को भी हिस्सा पहुँचाता है और एक समर सेविल भी लगा कर उससे पीने के लिए पानी की सप्लाई भी पैसे लेकर देता है
———-
फोटो- लुधपुरा में तलैया के ऊपर से गुजर रहे कटिया खींचकर बिजली चोरी करने वालों की लाइनें