Sunday , September 8 2024

मैनपुरी जब गुरु जी ही स्कूल पहुंचेंगे देरी से तो कैसे सुधरेगा नौनिहालों का भविष्य

बरनाहल/मैनपुरी- बरनाहल विकासखंड में प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालय नौरमई का बुरा हाल है। अध्यापकों का समय से ना आने के कारण बच्चे नेशनल हाईवे पर घूमते रहते हैं। आए दिन घटनाएं भी हो रही हैं, लेकिन विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से अध्यापक समय से विद्यालय नहीं पहुंच रहे हैं। मंगलवार को ग्रामीणों ने इसकी शिकायत बेसिक शिक्षा अधिकारी मैनपुरी से की है।
मंगलवार को 8:55 बजे तक कम कम्पोजिट विद्यालय नौरमई पर कोई अध्यापक विद्यालय नहीं पहुंचा था। बच्चे ताले पड़े कमरों के बाहर ही खड़े होकर अध्यापकों का इंतजार कर रहे थे। बाहर खड़े होने का बच्चों से जब कार्ड पूछा तो बच्चों का कहना था कि विद्यालय में कोई भी अध्यापक न आने से ताला पड़ा हुआ है। जिससे उन्हें धूप में बाहर ही खड़े होकर हर रोज अध्यापकों का इंतजार करना पड़ता है। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक दोनों विद्यालय एक ही परिसर में संचालित हैं। विद्यालय आगरा इटावा नेशनल हाईवे पर स्थित है। विद्यालय का काफी बड़ा भाग नेशनल हाईवे में टूट चुका है। जिससे विद्यालय के बच्चे अध्यापकों के समय से ना आने के कारण सड़क पर भागदौड़ मचाए रहते हैं। कभी भी बड़ी अनहोनी घटना घटित हो सकती है। पूर्व प्रधान दयाराम बघेल का कहना था। विद्यालय में समय से अध्यापकों के न आने से शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है एवं बच्चों के लिए बनने वाला मध्यान्ह भोजन भी मीनू के अनुसार नहीं बन रहा है। नौ दस बजे तक  बच्चे सड़क पर ही धमा चौकड़ी मचाए रहते हैं। कई बार विभागीय अधिकारियों से शिकायत करने के बाद भी अध्यापकों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हुई। जिससे अध्यापकों के हौसले बुलंद हैं। अधिकांश अध्यापक 9:00  बजे के बाद ही आते हैं। समय से ना आने के कारण बच्चों के साथ कभी भी बड़ी सड़क दुर्घटना हो सकती है।

इनका कहना है कि

सभी विद्यालयों में अध्यापकों को 7:45 बजे विद्यालय पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। अगर विद्यालय अध्यापक समय से नहीं पहुंच रहे हैं और मीनू के अनुसार भोजन नहीं बन रहा है। उसकी जांच करा कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।- कमल सिंह बीएसए मैनपुरी