Thursday , September 19 2024

इटावा जसवंतनगर जलधारा महोत्सव के बाद भरत बाहुबली नाटक का मंचन

सुबोध पाठक
जसवंतनगर(इटावा)।श्री दिगम्बर महावीर जैन मंदिर लुधपुरा में बुधवार को पर्यूषण पर्व के उपलक्ष में आयोजित जलधारा उत्सव कार्यक्रम में श्रीजी भगवान महावीर , जिनेन्द्र भगवान का जल अभिषेक दूध , घी, शहद, जल और पंचामृत से बड़े ही भक्त भाव से जैन बंधुओं ने जिनवाणी के सश्वर पाठ के साथ किया।
तदोपरांत रात्रि को मन्दिर प्रांगण में चमचमाते मंच पर किशोर किशोरियों ने दर्शकों को भावविह्वल करने वाला जैन धर्म से जुड़ा नाटक ‘भरत-बाहुबली’ प्रस्तुत किया। शानदार अभिनय और निर्देशन की पराकाष्ठा के बीच आयोजित इस नाट्य प्रस्तुति के दौरान कई बार लोग अश्रुपूरित हुए और धर्मगंगा में ओतप्रोत होते दिखे।
जलधारा का कार्यक्रम श्रीजी की मूर्ति के सामने अक्षत की वर्षा और जय जयकार के मध्य हुआ। जलाभिषेक रोहित जैन राजकुमार जैन, सुरेंद्र जैन राजेश जैन, राजा जैन, प्रवीण जैन पिंटू, विनोद जैन निक्का, अभय जैन , सत्यप्रकाश जैन के द्वारा किया गया।
भरत-बाहुबली नाटक की प्रस्तुति में सुरभि जैन के निर्देशन में काजल जैन, खुशी जैन, प्राची, मुस्कान आशीष, तनिष्क, मिलन अक्षत आदि ने पात्रों की भूमिका निभाकर खूब वाह वाही लूटी।
बाद में सभी पात्रों को अध्यक्ष देवेंद्र जैन, कोषाध्यक्ष संजीव बल्ले जैन, विनोद कुमार जैन ने पुरष्कृत किया। इस मौके पर सकल समाज को प्रसाद भोग दिया गया।
—-
फ़ोटो-दिगम्बर महावीर जैन मंदिर में भरत-बाहुबली नाटक की प्रस्तुति का एक दृश्य
——-
राधे-राधे की गूंज के साथ निकाली गयी भव्य कलश यात्रा
*कोरोना महामारी के बाद पहली बार दिखा उत्साह
जसवंतनगर।कोरोना महामारी के संग शुरू हुआ धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सूखा गुरुवार को नगर में उस समय छंट गया, जब जय श्री राधे! राधे-राधे की गूंज के साथ श्री मदभागवद कथा सप्ताह के लिये सर पर कलश धारण किये सैकड़ों महिलाओं की पदयात्रा निकाली गई। इन महिलाओं पर श्रद्धालुजनों द्वारा की जा रही पुष्पवर्षा अलग ही छटा बिखेर रही थी।
मद्भागवद कथाचार्य वृंदावन के संत बाल प्रभु महाराज एक रथ पर सवार बैंडबाजों की ध्वनि के साथ अक्षतं केशवं..हरि नारायणम को उद्घोषित कर रहे थे।
नगर में भागवद कथा का यह वृहद आयोजन “श्री प्रभु ग्रुप” द्वारा कराया गया है, जो 30 सितम्बर को भंडारा के साथ संपन्न होगा। गुरुवार को कलश यात्रा स्थानीय खटखटा बाबा की कुटिया से आरंभ हुई। भागवद भगवान को कथा आयोजक कमला देवी के पुत्र सर्वेश गुप्ता पप्पू सपत्नीक सर पर धारण करके चल रहे थे।आयोजन संयोजक मनोज गुप्ता, परीक्षत सुलभ गुप्ता और देवांशी भी आगे-आगे कलशधारी महिलाओं को जोश बढ़ाते चल रहे थे।पूरे नगर में भ्रमण के बाद कलश यात्रा श्री प्रभु मैरिज होम स्थित कथास्थल पर सम्पन्न हुई।
कलश यात्रा में पवन माथुर, राजीव गुप्ता, संजू मसाले वाले, आयुष गुप्ता, शुभ गुप्ता, आध्या गुप्ता आदि व्यवस्था संभाले थे।कृष्ण जन्मोत्सव के साथ कथा आरम्भ हुई।
फोटो–कलश यात्रा में शामिल महिलाएं एवं यजमान, परीक्षत आदि