Sunday , September 8 2024

औरैया,आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान साबित – कृषि राज्य मंत्री

.
ए, के, सिंह संवाददाता जनपद औरैय

.
औरैया  भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना* के तीन साल पूरे होने के अवसर पर गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में *माननीय कृषि राज्य मंत्री श्री लाखन सिंह राजपूत की उपस्थिति एवं जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा* की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में आयुष्मान योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर चर्चा की गई एवं आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि कृषि राज्य मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आयुष्मान भारत योजना बहुत ही सराहनीय योजना हैं। यह योजना प्रधानमंत्री जी द्वारा रांची से शुरू की गई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को पूरी प्राथमिकता से जनपद में पूरे प्रदेश में लागू इस योजना से करोड़ों लोगों का फायदा हुआ है।
जिसका लाभ आम जनमानस को मिल रहा है उन्होंने कहा इस योजना से अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाए जिनके कार्ड बन गए हैं उन्हें समझा जाए कि वह इस कार्ड से कहां पर जाकर अपना स्वास्थ्य उपचार करा सकते हैं यह जानकारी अबश्य दी जाए।
जो गरीब अभी तक पैसे के अभाव में अपना कैंसर व अन्य घातक बीमारी का इलाज नहीं करा पाते थे उनके लिए यह योजना एक वरदान साबित हुई है इस योजना से गरीबों को अपने इलाज के लिए किसी से कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ी है असली सरकारों में इस तरह की कोई भी योजना लागू नहीं की गई थी प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शी सोच के कारण योजना आज पूरे देश में लागू है जनपद औरैया में भी इस योजना के तहत कई गरीबों का सफलतापूर्वक इलाज हुआ है उन्होंने कहां की इस योजना के तहत सभी पात्र लोगों का चयन किया जाए जो लोग अभी भी इस योजना का लाभ नहीं उठा पाए हैं हमें इस योजना का लाभ अवश्य पहुंचाया जाए यह बहुत ही बेहतरीन योजना है।
जिलाधिकारी ने भी अपने संबोधन में कहा कि आयुष्मान भारत योजना को सभी पात्र तक पहुंचाने का प्रयास जनपद में चलाए जा रहे हैं सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से किया जा रहा है गांव गांव में कैंप लगाकर सभी योजनाओं क्या प्रचार प्रसार एवं पात्रों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस कार्यक्रम में आयुष्मान भारत योजना के तहत सर्वाधिक गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। स्वास्थ विभाग द्वारा लगातार इस योजना कला जनता तक पहुंचाया जा रहा है।
आयुष्मान भारत दिवस के अवसर कृषि राज्य मंत्री एवं जिलाधिकारी द्वारा छविनाथ, राजा बेटी, प्रगति, मुकेश श्रीवास्तव, सत्येंद्र गौतम, जसोदा देवी, पूनम, संदीप, राज किशोर, प्रेम किशोर आदि लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव व अन्य संबंधित अधिकारी लोग उपस्थित रहे