Sunday , September 8 2024

इटावा जसवंत नगर खबर का असर आखिर कर नींद से जागा स्वास्थ्य विभाग

सुबोध पाठक

सवंतनगर: गांव खेडा धौलपुर में शुक्रवार को चिकित्सा शिविर लगाकर मरीजों का चेकअप किया। वहीं गांव में मच्छरों से बचाव के लिए उपाये भी बताए

खेडा धौलपुर गांव निवासी चंद्र प्रकाश की 10 वर्षीया पुत्री स्वाति बघेल पिछले दिनों से बुखार से ग्रस्त थी और  उसकी मौत हो गई थी। जिसकी जानकारी होने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नींद से जाग उठे। जिसके बाद शुक्रवार को ग्राम प्रधान धीरेंद्र सिंह उर्फ भूरे के सहयोग से गांव में डॉ.विकास के नेतृत्व में चिकित्सा शिविर लगाया गया। जहां चिकित्सकों ने गांव में बुखार से ग्रस्त मरीजों समेत अन्य लोगों का चेकअप किया। साथ ही उन्हें निशुल्क दवा वितरित की गई।  स्वास्थ्य विभाग की टीम डॉ विकास सहित डॉ अशोक कुमार, लोकेंद्र व अर्चना आदि ने शिविर के दौरान ग्रामीणों को सलाह दी कि वह बदलते मौसम में किस तरह से स्वस्थ रह सकते हैं। साथ ही टीम ने मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक रहने की अपील भी ग्रामीणों से की। कहा कि घरों और आसपास साफ-सफाई रहे। जिससे मच्छर ना पनपने पाएं। क्योंकि जो मच्छर डेंगू फैलाता है। उसकी मादा साफ पानी में अंडे देती है। इसलिए कहीं भी साफ पानी कई दिनों तक एकत्र न होने दें। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डा.सुशील कुमार ने बताया कि बुखार से बालिका की मौत की सूचना मिलते ही शिविर लगाया गया। जहां 51 लोगो का चेकअप किया जिसमे 13 लोग बुखार से ग्रस्त बताये गए। किसी भी मरीज में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई। ज्यादातर लोगों को वायरल बुखार था।

*डेंगू से बचने के लिए ये उपाय करने चाहिए*

जसवन्तनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अधीक्षक डॉ.सुशील कुमार ने डेंगू से बचाव के कई उपाय बताए। इनके अनुसार…

घर और आसपास की जगहों को साफ और व्यवस्थित रखें : मच्छर ज्यादातर गंदे या ठहरे हुए पानी में ही पनपते हैं। घर के अंदर और बाहर उन सभी जगहों को साफ करें जहां पानी जमा होने की आशंका हो जैसे- पुराने टायर, टूटी बोतल, डिब्बे, वाटर कूलर, नालियां।खिड़कियों और दरवाजों पर नेट लगाएं: घर के अंदर मच्छर खिड़की और दरवाजों से आते हैं। खिड़की और दरवाजे या दूसरे एंट्रेंस पर नेट लगाने से डेंगू के कहर से बचा जा सकता है।मॉस्कीटो रिपेलेंट लिक्विड, स्प्रे या क्रीम लगाएं: मार्किट में कई तरह के मॉस्कीटो रिपेलेंट मिलते हैं जैसे ऑल आउट, गुड नाईट। इन्हें रूम में लगाने पर मच्छरों से बचा जा सकता है। इसके अलावा बॉडी पर ओडोमॉस जैसी रिपेलेंट क्रीम भी लगाई जा सकती है।मच्छरदानी का इस्तेमाल करें: सोते समय मच्छर से बचने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। मच्छरदानी केवल डेंगू को ही नहीं बल्कि अन्य कीटों को भी रोकने का काम करती है।फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें: यदि आप बाहर हैं, मच्छर वाले स्थान पर हैं तो शरीर को ढंकने का प्रयास करें। फुल पैंट और फुल स्लीव्स वाले कपड़े पहनें। जिससे मच्छर आपको काट न पाएं।

अगर डेंगू हो जाए तो क्या करें?

यदि आपको फीवर हो या डेंगू के कोई भी लक्षण दिखे तो जल्द ही डॉक्टर को दिखाएं।जितना हो सके आराम करें।ऐसे ड्रिंक्स लें जिनमें इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा ज्यादा हो।डॉक्टर की सलाह के बिना दवाइयां न लें, खासकर एस्पिरिन या इबुप्रोफेन।हल्के लक्षण होने पर डॉक्टर की सलाह से घर पर ही बीमार सदस्यों की देखभाल की जा सकती है।