Sunday , September 8 2024

इटावा जसवंत नगर के नगला अर्जुन गांव में बुखार से मां -बेटी की मौत, दर्जनों बीमार

सुबोध पाठक

जसवंतनगर(इटावा)। क्षेत्र के एक गांव में विचित्र बुखार से मां और बेटी की मौत हो गई जिससे गांव में मातम छा गया। इसी गांव में सैकड़ा भर से ज्यादा मरीज बुखार की चपेट में बताए गए हैं।


नगर के करीब नगला अर्जुन गांव के अतर सिंह जाटव की करीब 40 वर्षीया पत्नी शोभा देवी पिछले कई दिनों से बुखार से पीड़ित थीं जिनका इलाज आगरा के एक निजी अस्पताल में चल रहा था। उनका प्लेटलेट्स स्तर काफी गिर गया था बीती शाम इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। इधर उनकी 13 वर्षीय पुत्री शालिनी जो इटावा के एक निजी अस्पताल में भर्ती थी उसकी भी मौत हो गई। तकरीबन एक ही समय मां बेटी की मौत की सूचना सुन गांव में मातम छा गया। मोहल्ले में लगभग प्रत्येक घर में बुखार के मरीज अपना अपना इलाज करा रहे हैं। अधिकांश मरीज निजी चिकित्सालयों में भर्ती हैं या फिर वहां से दवाई ले रहे हैं। इन दो मौतों से गांव के लोगों में डर का माहौल व्याप्त है। मृतका के पति ने मौत का कारण डेंगू बुखार बताया है। उन्होंने कहा कि उनका एक 17 वर्षीय बेटा साहिल भी बुखार से पीड़ित है जिसका इलाज अभी चल रहा है।
उक्त गांव के कमलेश प्रताप सिंह ने बताया कि उनकी 50 वर्षीय पत्नी शांति देवी उनके भाई की 45 वर्षीय पत्नी मनोरमा 20 वर्षीय बेटी मिथिलेश 15 वर्षीय दीक्षा 18 वर्षीय शिवानी 22 वर्षीय बेटा राजीव 18 वर्षीय यादवेंद्र व 6 वर्षीय नातिन दामिनी कुल मिलाकर आठ परिवारी जन बुखार से पीड़ित हैं जो इटावा के एक निजी चिकित्सालय में भर्ती बताए गए हैं। इसी प्रकार भारत सिंह की 45 वर्षीय पत्नी लौंग श्री 7 वर्षीय बेटा सागर 6 वर्षीय बेटी रिया 3 वर्षीय बेटी प्रिया भी बुखार से पीड़ित हैं। कुलदीप की 40 वर्षीय पत्नी रिंकी और 8 वर्षीय बेटा कुणाल भी बुखार की चपेट में है। लक्ष्मी नारायण के 18 वर्षीय बेटे नितिन 14 वर्षीय बेटी अंजलि भी तीन-चार दिन से बुखार से पीड़ित हैं।
बंगाली के 16 वर्षीय पुत्र गौरव एवं मनोज की 30 वर्षीय पत्नी प्रीति 5 दिनों से दवाई ले रही हैं। 40 वर्षीय संजय और उनकी 35 वर्षीय पत्नी रानी देवी भी बुखार से पीड़ित हैं। इसी तरह हुकम सिंह के बेटे 17 वर्षीय गणेश 15 वर्षीय गीता का भी इलाज एक निजी चिकित्सालय से चल रहा है। उदय राज की 40 वर्षीय पत्नी मिथिलेश 18 वर्षीय बेटा आदर्श 14 वर्षीय बेटा शुभम 6 वर्षीय बेटी अमृता व राजेंद्र सिंह की 40 वर्षीय पत्नी रजनी रघुवीर सिंह का वर्षीय बेटा दीपक 18 वर्षीय बेटा रवि 14 वर्षीय बेटी ज्योति तथा श्रीकृष्ण का 6 वर्षीय बेटा देव 8 वर्षीय बेटी छवि सहित बहु बेटा लता और रविशंकर भी बुखार से पीड़ित हैं। इन सभी का इलाज अलग-अलग जगह से चल रहा है जिनमें कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।
——
फोटो–फ़ाइल फोटो मां बेटी