Sunday , September 8 2024

आगरा पिनाहट सीएचसी में डॉक्टर है नहीं ,मरीजों की लगी लंबी कतार

 

बालकिशन वर्मा

पिनाहट। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट की हालत इस समय बद से बदतर होती जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट पर चिकित्सक व अन्य स्टाफ की कमी के चलते सीएचसी पर इलाज के लिए बड़ी संख्या में आ रहे बुखार, जुखाम ,खांसी व डेंगू के संदिग्ध मरीजों को समुचित उपचार नहीं मिल पा रहा है ।जिससे मरीजों को बिना इलाज के ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से वापस लौटना पड़ रहा है ।और झोलाछापों की शरण में जाने को मजबूर हो गए हैं।
सोमवार को बड़ी संख्या में बुखार, जुकाम ,खांसी व के मरीज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट पर पहुंचे।पिढौरा के गांव रामनरी निवासी आशा सुनीता ने बताया कि उसकी 12 वर्षीय पुत्री रिचा को पिछले दो दिन से बुखार आ रहा था। बुखार पिडित बच्ची को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट पहुंची। तो जांच में डेंगू की पुष्टि हुई।लेकिन चिकित्सक कक्ष में कोई भी चिकित्सक मौजूद नहीं मिला।वही डॉक्टर न होने के चलते इलाज के अभाव में डेंगू से पीड़ित बच्ची रिचा की हालत गंभीर होती चली गई  ।पलटी आने पर माँ रिचा को अपने साथ ले गई ।इसी तरह इलाज के लिए आए सैकड़ो मरीज डॉक्टर की तलाश में एक कक्ष से दूसरे कक्ष की तरफ दौड़ते रहे।फिर भी उन्हें कोई डॉक्टर नहीं मिला। डॉ न होने के चलते सैकड़ों की संख्या में बुखार के मरीजो को बैरंग लौटना पड़ा। और झोलाछापों की शरण में इलाज कराने को मजबूर हैं ।

वहीं इस मामले में सीएचसी अधीक्षक डॉ विजय कुमार का कहना है कि स्टाफ की कमी चल रही है ।मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भेजकर अवगत करा दिया है