Friday , October 25 2024

इटावा रामलीला महोत्सव की तैयारियों में नगर पालिका युद्धस्तर पर जुटी

 

जसवंतनगर की 161 वर्ष पुरानी रामलीला के आरम्भ होने में अब दो दिन शेष रह जाने पर नगर पालिका ने नगर को साफ स्वच्छ बंनाने और भगवान राम के विमान(डोले)के निकलने वाले रास्तों की मरम्मत,  पेड़ों की  छटाई आदि का काम तेज कर दिया है।

यहां की रामलीला में सारी लीलाएं दिन में होती हैं । राम-लक्ष्मण, सीता रोजाना नरसिंह मंदिर से सजकर कहारों के कंधे पर सजे विमान के जरिये रामलीला मैदान पहुंचते हैं। इसलिए रामलीला रोड पर खड़े वृक्षों में राम का ये डोला न टकराये , इसलिए पालिका कर्मियों ने इनकी छटाई एक जेसीबी मशीन से शुरू की गयी। कई घण्टे छटाई से रास्ता साफ हो गया।

पालिका अध्यक्ष सुनील कुमार जॉली ने बताया कि सफाई प्रभारी रामसिया के नेतृत्व में आज पालिका का पूरा अमला राम लीला रोड की साफ सफाई, छंटाई में जुटा रहा। नाली-नालों को खुलवाया और मरम्मत कराया गया ,ताकि कहीं मेले में जलभराव न हो।

इधर दूसरी ओर करीब 150  मीटर लंबे रामलीला मैदान में मिट्टी डालकर उसे लेबल करने का काम भी रामलीला समिति के प्रबंधक राजीव  गुप्ता बबलू सम्पन्न करा दिया गया, ताकि लीलाओं के दौरान किसी भी पात्र को चोटें न आएं।

मेला बाजार प्रभारी हीरालाल गुप्ता ने बताया है कि मेला  आयोजित करने के बारे में देर से निर्णय होने के बावजूद खेल तमाशे और झूला वाले आ गये हैं और दुकानो का आवंटन भी पूर्व की भांति तेजी से चल रहा है और पूरी रामलीला रोड  दुकानदारों की दुकानों से भर जाएगी। मेला  मैदान और नगर में ध्वनि विस्तारक गूंजने लगे हैं।  इटावा की नुमाइश में  सजावट करने वाली अलीगढ़ की बिजली कम्पनी ने रामलीला मैदान में सजावट लगभग पूरी कर ली है।

तीर तलवार, मुखौटे, ड्रेसों आदि को दुरुस्त करने में कारीगर लगे है। रावण का विशालकाय मूड़ भी बनने लगा है। लंका दहन और भरत मिलाप के लिए आतिश बाजी के रिहर्सल के लिए आज आतिशबाज आये। बताया गया है 10 हजार तीर बनाने का काम भी तेजी से चल रहा।

———–

फोटो–रामलीला रोड पर पेड़ों की छटाई कर राम के डोले का रास्ता जेसीबी से क्लियर करते पालिका के कर्मी