Saturday , October 19 2024

इटावा के खेत में Air Force के विमान मिराज का गिरा पेट्रोल टैंक पायलट की समझदारी की हो रही तारीख सुबह भिंड में हुआ था क्रैश

इटावा के खेत में गुरुवार की दोपहर एयरफोर्स के लड़ाकू विमान से दो पेट्रोल टैंक गिरने से अफरातफरी मच गयी। किसी मिसाइल जैसे दिखने वाले पेट्रोल टैंकों को इस तरह आसमान से जमीन पर गिरा देख तरह तरह की आशंकाओं से लोग परेशान हो गए। जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन शुरू की। इसी बीच सच्चाई का पता चला तो लड़ाकू विमान के पायलट की तारीफें होने लगी।

इटावा के चकरनगर तहसील के गांव रघाकापुरा के खेतों में एक के बाद एक दो पेट्रोल टैंक गिरे। लोगों ने आसमान में लड़ाकू विमान को तेजी से गुजरते और नीचे मिसाइल जैसी किसी चीज को देखा तो दंग रह गए। पुलिस ने छानबीन शुरू की तो पता चले कि एयरफोर्स का लड़ाकू विमान मिराज एमपी के भिंड में क्रैश हो गया है। क्रैश होने से पहले बड़ी घटना बचाने के लिए पायलट ने दोनों पेट्रोल टैंक इटावा के खेत में गिरा दिये, ताकि विमान के क्रैश होने पर बड़ा हादसा बचाया जा सके। क्रैश होने से ठीक पहले पायलट ने भी पैराशूट से लैंडिंग कर खुद को बचा लिया है।

 

भिंड के मनकाबाग गांव बीहड़ में गिरा विमान

भिंड के पास एयरफोर्स का मिराज विमान गुरुवार को दोपहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इसमें चीफ पायलट अभिलाष थे जो विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के पहले ही पैराशूट से सुरक्षित बाहर निकल आए। विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद मनकाबाग गांव के बीहड़ क्षेत्र में गिरा। इसके धमाके की आवाज सुनकर लोगों ने भीड़ जमा हो गई।

पायलट के सुरक्षित पैराशूट से उतरने, दुर्घटनाग्रस्त मिराज की तस्वीरें ग्रामीणों ने वीडियो में कैद कर ली जो कुछ मिनट में  वायरल हो गईं। घटना की सूचना पर भिंड पुलिस और एयरफोर्स के अधिकारी मौके पर पहुंच गए और भीड़ को घटनास्थल से हटाकर रेस्कयू शुरू किया। वायुसेना ने हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है। पायलट दुर्घटनाग्रस्त विमान के नीचे धमाके के साथ गिरने के काफी देर बाद वे आसमान से नीचे आ पाए और लोगों ने उन्हें घेर लिया। वे घबराए हुए नजर आए। वे काफी देर तक जमीन पर बदहवास से पड़े रहे।

बिखर गया मलबा

पुलिस व आधिकारिक सूत्रों ने प्रारंभिक सूचनाओं के हवाले से बताया कि वायुसेना का यह विमान भिंड के देहात थाना क्षेत्र के एक खेत में क्रैश होकर गिर गया। यह विमान मिराज बताया गया है। इसका मलबा आसपास के क्षेत्र में फैल गया। सूत्रों ने कहा कि विमान को उड़ा रहे पालयट की पहचान प्लाइट लेफ्टिनेंट अभिलाष के रूप में हुई है। जो पास के खेते में मिले है और उन्हें ग्रामीणों व पुलिस की मदद से सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। प्रारंभिक सूचना में बताया गया है कि विमान ने ग्वालियर स्थित वायुसेना के हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी, लेकिन कुछ देर बाद यह हादसा हो गया।

धमाके की आवाज सुनकर जमा हुई भीड़

भिंड के पास मनकाबाग में गुरुवार को सुबह ग्यारह बजे आसमान में एक मिराज उड़ान भर रहा था कि अचानक तेज धमाके की आवाज से लोग डर गए। गांव के एक खेत में धुआं उठा तो लोग जमा हो गए जिसमें विमान के टुकड़े पड़े थे। आसमान में लोगों ने एक गुब्बारेनुमा चीज को धरती पर आते देखा तो वे समझ गए कि विमान का कोई पायलट या अन्य साथी होगा तो बच गया है। कुछ देर में ही पैराशूट दुर्घटनाग्रस्त विमान से करीब डेढ़ सौ मीटर की दूरी पर एक व्यक्ति उतरा जो घबराया हुआ नजर आया।

मलबे को हटाने के लिए एयरफोर्स के अधिकारियों का इंतजार

एसपी मनोज सिंह ने लाइव हिंदुस्तान को बताया कि मिराज में एक ही पायलट था जो पूरी तरह से सुरक्षित है। विमान के मलबे के आसपास से लोगों की भीड़ हटा दिया गया है। विमान के मलबे में लगी आग को बुझाने के प्रयास चल रहे हैं। मलबे को हटाने के लिए एयरफोर्स के जिम्मेदार अधिकारियों की प्रतीक्षा की जा रही है।