Sunday , October 20 2024

इटावा विचित्र बुखार से हो रह मौतो से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप अपर निदेशक स्वास्थ्य ने धरबार गांव का दौरा कर मरीजों के हालचाल जाने 2 दिन में 8 लोगों की मौत

इटावा

जसवंतनगर। विचित्र बुखार से हो रही मौतों की खबरों से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया और अपर निदेशक स्वास्थ्य ने धरबार गांव का दौरा कर मरीजों के हालचाल जाने।उन्होंने इस गांव के तीन मरीजों में स्क्रब टायफस नामक बीमारी की पुष्टि करते हुए तेज बुखार वाले सभी मरीजों के सैंपल लेकर जांच हेतु भेजने के लिए सीएमओ को निर्देशित किया है।
विदित हो कि क्षेत्र में विचित्र बुखार के कारण मौतों का सिलसिला जारी है और कई गांव में घर-घर मरीज पड़े हुए हैं। इसी को लेकर हमारे द्वारा लगातार कई समाचार प्रकाशित किए गए जिन्हें संज्ञान लेते हुए अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. डीके मिश्रा धरबार गांव पहुंच गए जहां पहले से ही स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा था। उन्होंने वहां मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों से बुखार के मरीजों की जानकारी हासिल की एवं उस गांव में मिले स्क्रब टायफस के तीनों मरीजों से अलग-अलग मुलाकात की और लक्षणों के बारे में जाना। उन मरीजों में क्या निकला है और क्या उपचार चल रहा है उनको लगातार दवा दिए जाने हेतु निर्देशित किया तथा कहा कि उनके मोबाइल नंबर लेकर ट्रैक किया जाए ताकि उन मरीजों की स्थिति लगातार पता चल सके। यदि मरीज की स्थिति ठीक हो तो दवाइयां घर पर ही उपलब्ध कराई जाएंगी।
उन्होंने सीएमओ डॉक्टर भगवान दास को तेज बुखार वाले मरीजों की सैंपलिंग बढ़ाए जाने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने यह भी कहा कि सारी मौतें डेंगू के कारण नहीं हो रही हैं फिर भी बुखार से जुड़ी सभी मौतों की पूरी जानकारी करेंगे। ग्रामीणों की शिकायत पर उन्होंने गांव में कई साल पहले बने ताला लगे हुए उप स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया और स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया है।
इस दौरान एसीएमओ डॉक्टर अवधेश यादव, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ सुशील कुमार के साथ राजेंद्र कुमार सिंह और फार्मासिस्ट भूपेंद्र सिंह,उदय वीर यादव प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

 

दो मौतो के साथ पिछले48घंटे में हुई आठ मौत

जसवंतनगर। विचित्र बुखार ने फिर से एक युवक और एक युवती की जान ले ली। परिजन मौत का कारण डेंगू बता रहे हैं। क्षेत्र में हो रही इस तरह की मौतों का आंकड़ा दर्जनों में पहुंच गया है।आज हुई दो मौत से पिछले48घंटे के अन्दर8मौत हो चुकी है।


डूढहा गांव निवासी यशपाल बाबा के 30 वर्षीय पुत्र अंगद शाक्य को दो दिन से बुखार आया था। यहां स्थानीय प्राइवेट चिकित्सकों से इलाज कराने के बाद तबीयत में कोई सुधार न देख परिजन उसे आगरा के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में ले गए थे जहां बीती रात उसने दम तोड़ दिया। वह हाईवे स्थित पार्क के बाहर चाय नाश्ते का खोखा लगाकर गुजर-बसर करता था। उसके एक 10 वर्षीय पुत्र एवं 7 वर्षीय पुत्री बताए गए हैं। परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। गांव के लोगों के मुताबिक इससे पहले भी इसी तरह के बुखार से उनके गांव में दो और मौत हो चुकी हैं। प्रधान लक्ष्मी नारायण शाक्य ने स्वास्थ्य विभाग से गांव में बीमार पड़े लोगों के बेहतर इलाज की व्यवस्था करने की मांग की है।

इसी प्रकार बलरई गाँव में मीनू प्रेम शंकर की 19वर्षीय पुत्री मीनू को पिछले कुछ दिनों से बुखार आ रहा था हालत गंभीर होने पर परिजन द्वारा आगरा ले जाने के दौरान रास्ते में हुई मौत मृतका चार वहनों में सबसे छोटी थी मृतका के एक भाई अर्पित और माँ संध्या का रो रो कर बुरा हाल है बलरई गाँव में विचित्र बुखार से अभी तक पाँच मौत हो चुकी हैं।