Sunday , October 20 2024

इटावा किसान बनकर अंगौछा बांध खाद खरीदने पहुंचे जिला कृषि अधिकारी

इटावा

जसवंतनगर। किसान बनकर अंगौछा बांध पहुंचे जिला कृषि अधिकारी ने खाद बीज दुकानों पर अचानक छापेमारी कर दी और अनियमितताएं मिलने पर आधा दर्जन दुकानों का लाइसेंस निलंबित कर दिया।
जिला कृषि अधिकारी अभिनंदन सिंह द्वारा किसान बनकर की गई अचानक छापेमारी से सभी खाद बीज विक्रेताओं में हड़कंप मच गया। कई दुकानदार दुकानें बंद कर भाग गए जबकि एक कृभको कर्मी ने तो उनके द्वारा जिला कृषि अधिकारी बताए जाने पर उनसे पहचान पत्र तक मांग लिया। उन्होंने बताया कि पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध होने के बावजूद किसानों को समय पर खाद न मिल पाने की शिकायतें मिल रहीं थीं इसी को लेकर उन्होंने खुद किसान बनकर दोपहर बाद तक 11 दुकानों पर वास्तविकता देखी और अनियमितताएं बरतने वाली छ: दुकानों के लाइसेंस निलंबित करने की कार्यवाही की है।
श्री सिंह सुबह 10 बजे से कुछ मिनट पहले रजमऊ गांव की साधन सहकारी समिति पर पहुंचे जो बंद थी वहां कई किसान खाद मिलने के इंतजार में बैठे हुए थे। केंद्र प्रभारी से उनकी बात हुई तो उसने शीघ्र पहुंचना बताते हुए 300 बैग डीएपी की उपलब्धता बताई। बैदपुरा की साधन सहकारी समिति पर उन्हें पर्याप्त स्टॉक और नियमानुसार बिक्री होते हुए मिली। सैफई में इफको बाजार फ्रेंचाइजी पर डीएपी उपलब्ध थी किंतु पॉश मशीन से बिक्री में किसी का नाम अंकित किया गया था एवं चालान किसी और नाम से जबकि रजिस्टर में कोई और नाम अंकित थे। श्री सिंह ने अभिलेखों में हेरफेर देखते हुए उस दुकान का लाइसेंस निलंबित कर दिया। जबकि यहां साधन सहकारी समिति पर डीएपी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध थी और नियमानुसार बिक्री हो रही थी। सैफई में ही श्याम जी इंटरप्राइजेज किसान सेवा केंद्र पर डीएपी देने से मना किया बाद में जब स्टॉक जांच किया तो 228 बैग पाए गए। दुकान का लाइसेंस तत्काल निलंबित कर दिया गया। नगला बरी स्थित रामजी खाद भंडार पर डीएपी नहीं थी। यूरिया पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध थी। बिक्री 267 रूपए के स्थान पर 280 में हो रही थी जिस पर उन्होंने दुकान के लाइसेंस को तत्काल निलंबित कर दिया।
इसके बाद किसान के वेश में जिला कृषि अधिकारी अभिनंदन सिंह सैफई रोड स्थित श्री दुर्गा बीज भंडार पर पहुंचे जहां डीएपी मांगने पर दुकानदार ने डीएपी देने से मना कर दिया स्टॉक शून्य बताया। जब जांच की गई तो स्टॉक मौजूद था लिहाजा दुकान का लाइसेंस निलंबित किया गया। कृषक भारती सेवा केंद्र आगरा रोड पर स्टॉक बोर्ड पर बीस दिन पहले की तारीख 01 अक्टूबर में सूचनाएं अंकित थीं। भंडार दर्शाया गया था किंतु स्टॉक में छ: बैग पाए गए तो श्री सिंह ने निलंबन की कार्रवाई करते हुए स्पष्टीकरण मांगा है। इसके बाद वे आनंद एंड संस इटावा रोड पहुंचे जहां डीएपी नहीं थी और यूरिया पर्याप्त उपलब्धि थी जिसकी बिक्री अधिक मूल्य पर की जा रही थी इस पर लाइसेंस निलंबित कर दिया।
हाईवे चौराहा के बाद बाजार में श्री राम ट्रेडर्स पर डीएपी उपलब्ध नहीं थी। यूरिया उचित रेट पर विक्रय की जा रही थी। इसी प्रकार किसान सेवा सहकारी समिति कैस्त पर भी खाताधारकों को खाद की नियमानुसार बिक्री की जा रही थी। जांच व कार्रवाई के बाद श्री सिंह ने कहा कि अनियमितताएं बरतने और किसानों को बेवजह परेशान करने वाले खाद बीज दुकानदारों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा उनके खिलाफ सख्त कारवाई की जाएगी।