Tuesday , October 22 2024

गोरखपुर गांधीगिरी गुलाब लीजिये मान जाइए….प्लीज मास्क पहनिये

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

सर…गुलाब लीजिए, मान जाइए……प्लीज मास्क लगाइए…ये गुजारिश रेलवे स्टेशन पर एनजीओ की एक टीम उन यात्रियों से कर रही थी जो बिना मास्क के ही स्टेशन परिसर में प्रवेश कर रहे थे। मास्क को लेकर लापरवाही को देखते हुए मानव सेवा संस्थान ने स्टेशन पर अनूठी पहल की। संस्थान के सदस्य मास्क न पहनने वाले यात्रियों को गुलाब देकर मास्क लगाने के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

स्टेशन पर शुरू हुए मास्क अभियान अब जन अभियान बनता जा रहा है। स्टेशन डायरेक्टर द्वारा लगातर बिना मास्क के यात्रियों का चालान किए जाने और अंशिका द्वारा अपने ही पिता का बिना मास्क के जुर्माना कराए जाने के बाद स्टेशन पर कुछ हद तक सुधार हुआ है। संस्थान की पांच सदस्यीय टीम सोमवार को स्टेशन पहुंची और जहां यात्रियों का बिना मास्क में चालान हो रहा था वहीं उन्हीं यात्रियों को गुलाब देकर कह रहे थे…गुलाब लीजिए, मान जाइए, प्लीज मास्क लगाइए….टीम ने यहां करीब 200 बिना मास्क वाले यात्रियों को गुलाब और मास्क देकर मास्क पहनने की अपील की।

 

हमारा काम है जागरूक करना

मानव सेवा संस्थान सेवा के निदेशक राजेश मणि त्रिपाठी ने बताया कि मास्क लगाने को लेकर लोग अब बेपरवाह हो गए हैं। इस समय में दीपावली में घर आ रहे हैं। कोई मुम्बई से आ रहा है तो कोई दिल्ली से। ऐसे में इस समय तो मास्क बेहद ही जरूरी है। इधर कई दिनों से लगातार कार्रवाई के बाद भी स्टेशन पर यात्री मास्क को लेकर जागरूक नहीं हो रहे हैं। ऐसे में हमारे संस्थान के सदस्यों ने गांधीगिरी अपनाकर यात्रियों को जागरूक करने का प्रयास किया। इस क्रम में रेलवे प्लेटफार्म पर संस्थान के प्रोग्राम मैनेजर रोइस सहन सेन के नेतृत्व में प्रीति घोष ,लता मिश्रा ,आशीष धर दुबे व शमून ने गुलाब का फूल व मास्क वितरित कर जागरूक किया।

लगातार चलेगा जांच अभियान

स्टेशन डायरेक्टर आशुतोष गुप्ता ने बताया कि मानव सेवा संस्थान की यह पहल काफी सराहनीय है। मास्क न पहनने वालों के खिलाफ हमारा अभियान जारी रहेगा। जांच के क्रम में सोमवार को करीब 50 यात्रियों का चालान हुआ जिनसे 10 हजार रुपये जुमार्ना वसूला गया। जांच करने वाली टीम में विशाल श्रीवास्तव, नितिन, डीके श्रीवास्तव, टीसी और आरपीएफ के जवान शामिल थे।