Saturday , October 19 2024

मथुरा -संस्कृति आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एन्ड हॉस्पिटल ने लगाया निशुल्क स्वास्थ जागरुकता शिविर

संस्कृति आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एन्ड हॉस्पिटल ने लगाया निशुल्क स्वास्थ जागरुकता शिविर

मथुरा। संस्कृति आयुर्वेद मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत लगाए जा रहे निशुल्क स्वास्थ्य जागरूकता शिविर के क्रम में एक शिविर छाता स्थित सरस्वती स्कूल में आयोजित किया गया। शिविर में विद्यालय के बच्चों के स्वास्थ्य की प्राथमिक जांच की गई साथ ही उनको अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए उचित जीवन शैली अपनाए जाने की सलाह दी गई।

शिविर में विद्यालय के सौ से अधिक बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और उनको खान-पान, शारीरिक व्यायाम व सुबह उठने के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। संस्कृति आयुर्वेद कालेज एवं अस्पताल के चिकित्सकों ने बताया कि हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमारा खान-पान भी अच्छा होना चाहिए। इसके साथ ही बच्चों को दैनिक व्यायाम की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में लगभग 75 बच्चों को उनके स्वास्थ्य को लेकर आवश्यक निर्देश और परामर्श दिए गए। शिविर में उपस्थित चिकित्सकों से विद्यालय के प्राचार्य और शिक्षकों ने कई बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी हासिल की।

चिकित्सकों ने कहा कि आयुर्वेद एक प्राचीन चिकित्सा पद्धति है और भारत की यह एक ऐसी दोषरहित चिकित्सा पद्धति है जिसपर हर देशवासी गर्व कर सकता है। ऋषियों के अथक परिश्रम और वर्षों के शोध का फल है। शिविर में संस्कृति आयुर्वेद कालेज की डा. शीथू संतोष, डा. विशनव, डा. दीपक नायर, डा. सौरव बल्लव, डा. जगदीश गहलौत आदि ने बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण और परामर्श दिए।

रिपोर्ट /- प्रताप सिंह