Friday , October 18 2024

इटावा- सैफई यूपीयूएमएस में संविधान दिवस मनाया गया*

*यूपीयूएमएस में संविधान दिवस मनाया गया*

*संविधान दिवस का उद्देश्य संवैधानिक मूल्यों को बढ़ावा देना- प्रो0 रमाकान्त*

इटावा- सैफई  26 नवम्बर (अनिल कुमार पाण्डेय)। चिकित्सा विश्वविद्यालय सैफई के प्रशासकीय भवन में संविधान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 (डा0) रमाकान्त यादव ने संविधान की प्रस्तावना पढी। विश्वविद्यालय के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने प्रस्तावना को दुहराने के साथ ईमानदारी से पालन करने की शपथ ली। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के संकायाध्यक्ष डा0 आलोक कुमार, चिकित्सा अधीक्षक डा0 आदेश कुमार, कुलसचिव सुरेश चन्द्र शर्मा, वित्त नियन्त्रक विजय कुमार श्रीवास्तव, डा0 आई के शर्मा, डा0 अनिल शर्मा, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी केबी अग्रवाल, प्रशासनिक अधिकारी उमाशंकर  तथा फैकेल्टी, चिकित्सा अधिकारी, प्रशासन एवं लेखा शाखा के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।
इस अवसर पर बोलते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 (डा0) रमाकान्त यादव ने कहा कि भारतीय संविधान विश्व का सबसे लम्बा संविधान है। जिसमें सभी वर्गों के हितों के मद्देनजर विस्तृत प्रावधानों को शामिल किया गया है। संविधान के निर्माता बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर के 125वें जयंती वर्ष के रूप में 26 नवम्बर 2015 को सामजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने इस दिवस को ‘संविधान दिवस‘ के रूप में मनाने के केन्द्र सरकार के फैसले को अधिसूचित किया। उन्होंने कहा कि वास्तव में संविधान दिवस को मनाने का उद्देश्य संवैधानिक मूल्यों के प्रति नागरिकों में सम्मान की भावना को बढ़ावा देना है।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव सुरेश चन्द्र शर्मा ने कहा कि मूल रूप से भारतीय संविधान में कुल 395 अनुच्छेद (22 भागों में विभाजित) और 8 अनुसूचियॉ थी, ंिकंतु विभिन्न संशोधनों के परिणामस्वरूप वर्तमान में इसमें कुल 470 अनुच्छेद (25 भागों में विभाजित) और 12 अनुसूचियॉ हैं। संविधान के तीसरे भाग में 6 मौलिक अधिकारों का वर्णन किया गया है।

*फोटो परिचय- संविधान दिवस पर बोलते कुलपति प्रो0 रमाकान्त यादव।*