Friday , October 18 2024

इटावा- श्रमिक चौपाल में मुख्य अतिथि व मुख्य वक्ता वरिष्ठ भाजपा नेता शरद बाजपेयी ने कहा कि सरकार श्रमिकों के साथ है।

सरकार ने दिया श्रमिकों को उनका हक : शरद बाजपेयी

श्रमिक चौपाल में मुख्य अतिथि व मुख्य वक्ता वरिष्ठ भाजपा नेता शरद बाजपेयी ने कहा कि सरकार श्रमिकों के साथ है
इटावा, भारतीय जनता पार्टी श्रमिक प्रकोष्ठ की ओर से श्रमिक चौपाल का लालपुरा में आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला संयोजक मनोज कठेरिया ने की ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व मुख्य वक्ता वरिष्ठ भाजपा नेता शरद बाजपेयी का कार्यक्रम संयोजक डी के राहुल ने अंग वस्त्र पहनाकर स्वागत किया।
श्रमिक चौपाल को सम्बोधित करते हुए मुख्य वक्ता शरद बाजपेयी ने कहा कि सरकार ने श्रमिकों को उनका हक दिया है। शरद बाजपेयी ने कहा कि पहली बार असंगठित कामगारों के पंजीकरण के लिए ई-श्रम पोर्टल की व्यवस्था की जिसके अंतर्गत एक करोड़ से ज्यादा शर्मिकों का पंजीकरण किया गया है। बढई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई आदि के प्रोत्साहन हेतु विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना एवं उ.प्र.माटी कला बोर्ड का गठन किया गया है। शरद बाजपेयी ने कहा कि लगभग 4.5 लाख श्रमिकों को उनके बच्चों के जन्म के समय 25000 प्रति बच्चे की राशि प्रदान की गई है। संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के तहत निर्माण श्रमिकों के 2 लाख से अधिक बच्चों को स्कूल जाने के लिए साइकिल वितरित की। शरद बाजपेयी ने कहा कि अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 37लाख श्रमिकों को मासिक 5 हजार पेंशन दी जा रही है इस योजना में भी उत्तर प्रदेश पूरे देश में प्रथम स्थान पर है। 60वर्ष से आयु पूर्ण कर चुके श्रमिकों को एक हजार मासिक पेंशन दी जा रही है अब तक 85लाख से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है। शरद बाजपेयी ने कहा कि निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के बराबर धनराशि दी जा रही है। शरद बाजपेयी ने कहा लगभग 1.8 लाख निर्माण श्रमिकों की अधिकतम दो पुत्रियों हेतु 75 हजार तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है । शरद बाजपेयी ने और भी अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में भी लोगों को बताया ।
चौपाल में सेक्टर संयोजक अंकुर शर्मा, बूथ अध्यक्ष अंकित जैन, विपिन, ह्देश कुमार, अभिनंदन सिंह, पवन कुमार, गौरव कुमार, सौरभ कुमार, विशान्त, सौरभ, वीरेन्द्र सिंह, देवेन्द्र, योगेन्द्र, दीपक कुशवाहा, संजय कुशवाहा आदि सहित कार्यकर्ता व श्रमिक उपस्थित रहे।