Sunday , October 20 2024

औरैया,किसान बंधु प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठायें

औरैया,किसान बंधु प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठायें
.
.
*प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए सर्वोत्तम*
.
.
*फसल बीमा करा कर अपनी फसलों को करें सुरक्षित

ए के सिंह संवाददाता
औरैया _प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना: प्राकृतिक आपदाओं कृमियों एवं रोगों के कारण फसल को काफी नुकसान होता है। जिसकी वजह से किसानों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाली फसल के नुकसान की वजह से किसानों की आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है। केंद्र सरकार द्वारा इस समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से किसानों को किसी भी प्रकार की आपदा के कारण हुए फसल के नुकसान पर बीमा प्रदान किया जाता है।
उप कृषि निदेशक डॉ अशोक तिवारी ने बताया कि प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का मूल रूप से उद्देश्य कृषि क्षेत्र में स्थायी उत्पादन का समर्थन करना है; अप्रत्याशित घटनाओं के कारण फसल के नुकसान/क्षति का सामना करने वाले किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना, किसानों की आय को स्थिर करना ताकि खेती में उनकी निरंतरता सुनिश्चित हो सके और बहुत कुछ।
उप कृषि निदेशक ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में मौसमवार प्रीमियम दर भिन्न-भिन्न होगी जिस पर नियमानुसार केंद्र व राज्य सरकार द्वारा अनुदान देय है। खरीफ की फसल हेतु 2% एवं रबी की फसलों पर 1.5 प्रतिशत एवं आलू हेतु अधिकतम 5% प्रीमियम दर देय होगी। अधिक जानकारी के लिए जनपद में अधिकृत बीमा कंपनी यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के टोल फ्री नंबर पर 18002005142 संपर्क किया जा सकता है।
_खरीफ की फसल – – धान, बाजरा, मक्का, उर्द, मूंग, तिल, अरहर।

_रबी की फसल – – गेंहूँ, चना, लाही, सरसों, आलू।