Monday , October 21 2024

औरैया,शासन के शीर्ष प्राथमिकता वाले विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की गई

औरैया,शासन के शीर्ष प्राथमिकता वाले विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की गई

*सभी अन्तोदय कार्ड धाराकों के बनाये जाये गोल्डन कार्ड- जिलाधिकारी*
.
.
*निर्माण कार्यों का समिति द्वारा किया जाये समय समय पर सत्यापन – जिलाधिकारी*

ए, के, सिंह संवाददाता
औरैया _मंगलवार को जनपद में चल रहे विकास कार्यों एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में की गई।
_जनपदीय समीक्षा बैठक में 37 बिंदुओं पर शीर्ष विकास कार्यक्रमों, गोवंश आश्रय स्थलों के निर्माण एवं रखे गए पशुओं के रखरखाव, 50 लाख से अधिक लागत के सड़क भवन निर्माण कार्यों, एक करोड़ से अधिक लागत के पूर्ण कराए गए कार्यों, जिला पंचायत औरैया द्वारा कराए गए निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई।
_इसके अलावा जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग, समाज कल्याण विभाग, एनआरएलएम, श्रम विभाग, वन विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, विद्युत विभाग, कृषि विभाग, सिंचाई विभाग, चिकित्सा विभाग, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग सहित सभी महत्वपूर्ण विभागों की समीक्षा की गई।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहें कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान सीएमओ से गोल्डन कार्ड वितरण की जानकारी ली। जिस पर सीएमओ ने बताया कि अभीतक 153528 गोल्डन कार्ड वितरित किये जा चुके है, साथ ही गत माह 283 गोल्डन कार्ड धारकों ने अपना इलाज कराया है। जनपद में अभी तक 5306 लाभार्थियों का सफल इलाज किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने डीएसओ को निर्देश दिये कि सभी अन्तोदय कार्ड धारकों के गोल्डन कार्ड बनवायें जाये। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ से सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवन के निर्माण के बारे में पूछा जिस पर डीपीआरओ ने बताया कि जनपद में 437 सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूरा हो चुका है और 19 निर्माणाधीन है एवं 188 पंचायत भवनों का निर्माण पूरा हो चुका है और 14 निर्माणाधीन है। जिलाधिकारी ने कहा कि जल्द से जल्द सामुदायिक शौचलयों एवं पंचायत भवनों का निर्माण पूर्ण कराया जाये।
बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि जो भी निर्माण कार्य जनपद में चल रहे हैं उनमें निर्माण कार्य की प्रगति में तेजी लाकर उन्हें समय के अंदर ही पूरा किया जाए। उन्होने दिबियापुर बस स्टेशन और ट्रामा सेन्टर के लिए रोड के निर्माण के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जो निर्माण कार्य पूरे हो चुके हैं उनका गठित समिति के द्वारा सत्यापन कराने के पश्चात ही हैंड ओवर किया जाए। जो कमियां पायी जाये उन्हें दूर कराया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, सीएमओ डॉ अर्चना श्रीवास्तव, डीएसटीओ बब्बन प्रसाद मौर्य व कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारी एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।