Saturday , October 19 2024

जसवंतनगर। एंबुलेंस में प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला का एंबुलेंस स्टाफ ने सुरक्षित प्रसव कराया

जसवंतनगर। एंबुलेंस में प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला का एंबुलेंस स्टाफ ने सुरक्षित प्रसव कराकर जच्चा और बच्चा दोनों की जान बचाई। बेहतर देखरेख के लिए दोनों को सीएचसी पर भर्ती कराया गया है।
क्षेत्र के गांव सुगंधनगर निवासी पूनम कुमारी (२६) पत्नी गोविंद कुमार गर्भवती थी। बुधवार को प्रसव पीड़ा बढ़ने पर स्वजन ने 108 एंबुलेंस सेवा पर फोन कर मदद मांगी। एंबुलेंस में गर्भवती को लेकर स्वास्थ्य टीम सीएचसी के लिए चल पड़ी। जैसे ही एंबुलेंस दो किलोमीटर करीब चलकर हाईवे पर भावलपुर मोड़ पहुंचने वाली थी तभी प्रसव पीड़ा बढ़ने लगी। एंबुलेंस पर तैनात इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन अरजेश सिंह और चालक सत्यवीर सिंह ने रास्ते में ही एंबुलेंस को हाईवे किनारे रोककर सुरक्षित प्रसव की प्रक्रिया शुरू की। लगभग बीस मिनट की मशक्कत के बाद सुरक्षित प्रसव करा शिशु को जन्म दिलाया गया। एंबुलेस में ही प्राथमिक उपचार देकर बाद में जच्चा और बच्चा दोनों को सीएचसी पर भर्ती कराया गया है।
सीएचसी अधीक्षक डॉ सुशील कुमार का कहना है कि प्रत्येक एंबुलेंस में प्रशिक्षित स्टाफ को तैनात किया गया है जो इमरजेंसी के दौरान उपचार देने में सक्षम है। एंबुलेंसों में सभी प्रकार के आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध हैं ताकि मरीजों को समय पर सुरक्षित ढंग से स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाया जा सके।